Symbol of Thailand's struggle for democracy, removed within 24 hours

बैंकाक: थाईलैंड (Thailand) के राजशाही मैदान में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा लोकतंत्र (Democracy) के संघर्ष के सम्मान में पट्टिका (Plaque) लगाये जाने के 24 घंटे से कम समय के अंदर उसे हटा दिया गया और इस कृत्य को अवैध करार देकर अधिकारियों ने शिकायत दर्ज करायी एवं पट्टिका सबूत के तौर पर सौंपी गयी। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

राजधानी के ऐतिहासिक मैदान ‘सनम लुआंग’ में रविवार को हजारों प्रदर्शनकारी (Protestors) जमा हुए थे और यह पट्टिका लगायी गयी थी। यह दो दिवसीय प्रदर्शन इस साल का सबसे बड़ा प्रदर्शन है और प्रदर्शनकारी नये चुनाव एवं राजशाही में सुधार की मांग कर रहे हैं। समीप के थाने के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के ललित कला विभाग और स्थानीय प्रशासन ने शिकायत दर्ज करायी कि प्रदर्शनकारियों ने पुरातात्विक स्थल को नष्ट किया और उन्होंने ‘ पट्टिका हमें बतौर सबूत सौंपी।”

पुलिस अधीक्षक वारसाक पित्सितबैकोर्न ने कहा, ‘‘ वे उस क्षेत्र के लिए जिम्मेदार एजेंसियों हैं और यह पुरातात्विक स्थल के रूप में पंजीकृत एक सार्वजनिक स्थल है।” उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने हमें नुकसान की रिपोर्ट की है और हमें यह देखना होगा कि किन कानूनों का उल्लंघन किया गया।” (एजेंसी)