Syrian Foreign Minister Walid Al Muallem dies

बेरुत: सीरिया (Syria) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) वलीद अल मुअल्लिम (Walid Al Muallem) का सोमवार को निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। वह देश के राष्ट्रपति बशर-अल असद (Bashar-Al Asad) के विश्वस्त और उनके खिलाफ विद्रोह के दौरान दुनिया के लिए देश का चेहरा थे।

संवाददाता सम्मेलनों के माध्यम से वह विश्व को सीरिया के रुख से अवगत कराते थे। मुअल्लिम लंबे समय तक राजनयिक रहे और 1990 के दशक में अमेरिका में नौ वर्ष तक सीरिया के राजदूत के रूप में उस समय सेवा दी जब सीरिया और इज़राइल (Israel) में वार्ता चल रही थी। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने उनके निधन की खबर दी है, लेकिन निधन का तत्काल कोई कारण नहीं बताया है। उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं।

दमिश्क में 1941 में सुन्नी मुस्लिम परिवार में जन्मे मुअल्लिम ने 1964 में विदेश मंत्रालय में काम करना शुरू किया और 2005 में विदेश मंत्री बने। उन्हें देश का विदेश मंत्री ऐसे समय नियुक्त किया गया था जब लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की हत्या के बाद अरब और पश्चिमी राष्ट्रों ने सीरिया को अलग-थलग कर दिया था। लेबनान, अरब और पश्चिमी देशों की सरकारें सीरिया को उस विस्फोट के लिए जिम्मेदार ठहराती हैं जिसमें हरीरी मारे गए थे। सीरिया इन आरोपों से इनकार करता रहा है।