Taliban delegation once again reached Pakistan, Imran Khan said - ' we welcome progress'

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Gani) से बात की है और युद्ध प्रभावित देश में अफ़ग़ानिस्तान के नेतृत्व वाली शांति प्रक्रिया के लिए अपनी हिमायत को दोहराया है।

कतर (Qatar) की राजधानी दोहा (Doha) में स्थित ‘तालिबान्स पॉलिटिकल कमीशन’ (Talibans Political Commission) (टीपीसी) का प्रतिनिधिमंडल तीन दिन की यात्रा पर इस्लामाबाद (Islamabad) पहुंचा और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) से मिला है। इसके बाद बुधवार को खान और गनी की बातचीत हुई है। टीपीसी का प्रधानमंत्री खान से भी मिलने का कार्यक्रम है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि खान ने दोहा में हाल में अंतर अफ़ग़ानिस्तान वार्ता की प्रगति का स्वागत किया और रेखांकित किया कि पाकिस्तान का सभी अफ़ग़ानिस्तान पक्षकारों से संपर्क, उसकी इस कोशिश का हिस्सा है कि वार्ता की प्रगति समावेशी और व्यापक राजनीतिक समाधान की दिशा में हो। उन्होंने राष्ट्रपति गनी से कहा कि अफ़ग़ानिस्तान नीत शांति वार्ता क्षेत्रीय स्थिरता के लिए अहम है।

खान ने कहा कि टीपीसी के प्रतिनिधिमंडल की पाकिस्तान की यात्रा, वार्ता को आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने सभी अफ़ग़ानिस्तान पक्षों से देश में हिंसा को कम करने की गुजारिश की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने शांति वार्ता का समर्थन करने और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए बातचीत को जारी रखने पर सहमति जताई। पिछले महीने खान पहली बार अफ़ग़ानिस्तान की यात्रा पर गए थे जहां उन्होंने गनी एवं अन्य नेताओं से वार्ता की थी।