Taliban will stop action if America promises to stop the attack
Representative Image

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान (Afghanistan) तालिबान (Taliban) ने शुक्रवार को कहा कि वह दक्षिण अफगानिसतान (South Afghanistan) में हमलों को रोक देगा जिसकी वजह से इस हफ्ते हजारों लोग बेघर हुए हैं, बशर्ते अमेरिका हेलमंद प्रांत की लड़ाई में अफगानिस्तान बलों के समर्थन में हो रहे हवाई हमलों (Air Strike) को रोकने का वादा करे।

दो पक्षों की बातचीत की जानकारी रखने वाले तालिबान के एक व्यक्ति ने बताया कि यह घटनाक्रम अमेरिकी शांति दूत जलमय खलीलजाद और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के कमांडर जनरल ऑस्टिन मिलर के बीच हुई चर्चा के बाद सामने आया है।

हालांकि, इस व्यक्ति ने अपनी पहचान गोपनीय रखी क्योंकि इस मामले पर वह मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत नहीं था। उसने बताया कि तालिबान ने अमेरिका द्वारा उसके ठिकानों पर ड्रोन हमले, रात की छापेमारी आदि रोकने पर सहमत होने के बाद अभियान स्थगित करने का वादा किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते से दक्षिणी हेलमंद प्रांत तालिबानी हमलों की वजह से अशांत है जिससे 19 साल बाद युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान की अमेरिकी कोशिश धूमिल होती नजर आ रही है। तालिबान के रॉकेट से किए गए हमलों और उसके जवाब में अमेरिकी और अफगान विमानों के हवाई हमलों से 5,600 से अधिक परिवार विस्थापित हुए हैं।