संधू ने फिलाडेल्फिया में दवा कंपनियों के अधिकारियों से की मुलाकात, एन-95 मास्क के लिए हुई सरहाना

    Loading

    वाशिंगटन. अमेरिका में भारत (India) के राजदूत तरनजीत सिंह संधू (Taranjit Sandhu) ने फिलाडेल्फिया के मेयर और प्रमुख दवा कम्पनियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मुलाकात के दौरान मेयर ने पिछले साल 18 लाख एन-95 मास्क भेजने के लिए भारत की सराहना भी की। संधू 11 जून को दो दिवसीय दौर पर फिलाडेल्फिया पहुंचे थे। कोविड-19 संकट(Coid-19 Crisis) के दौरान यह उनका पहला फिलाडेल्फिया दौरा है।

    संधू ने ट्वीट किया कि फिलाडेल्फिया के मेयर जिम एफ केनी के ‘‘ साथ मुलाकात कर दिन की शुरुआत की।” बैठक के दौरान केनी ने 2020 में 18 लाख एन-95 मास्क फिलाडेल्फिय ( Philadelphia) भेजने के लिए भारत का शुक्रिया किया। सितम्बर 2020 में मेयर ने भारत से मदद मांगी थी। भारतीय दूतावास ने अनुरोध पर त्वरित कार्रवाई करते हुए 18 लाख मास्क भेजे थे, जो फिलाडेल्फिया को पांच अक्टूबर 2020 को मिले थे। बैठक के दौरान संधू और केनी ने अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य प्रणाली, शिक्षा और प्रवासियों से जुड़े मुद्दे पर बातचीत की। उन्होंने चिकित्सा विज्ञान सहित स्वास्थ्य सहयोग के भविष्य पर भी चर्चा की। मेयर, फिलाडेल्फिया और भारत के बीच हवाई सम्पर्क बढ़ाने को भी इच्छुक दिखे।

    विद्युत गतिशीलता सहित अन्य पहलों पर सहयोग करने की क्षमताओं पर भी चर्चा हुई। संधू ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ आर्थिक, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा संबंधों से लेकर प्रवासियों तक, भारत इस ऐतिहासिक शहर के साथ साझेदारी को महत्व देता है।” संधू ने फिलाडेल्फिया में ‘अकुजेन’ के केन्द्रों और ‘जुबिलेंट फार्मा’ के कार्यालय का दौरा भी किया। पेनसिल्वेनिया के यार्डली स्थित ‘जुबिलेंट फार्मा’, भारत के उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित ‘जुबिलेंट लाइफ साइंसेज लिमिटेड’ की सहायक कम्पनी है। ‘अकुजन इंक’ एक बायोफर्मास्यूटिकल कम्पनी है जो दुर्लभ आंखों की बीमारियों के इलाज के लिए ‘जीन थेरेपी’ की खोज कर रही है और कोविड-19 रोधी टीके का निर्माण कर रही है।

    भारतीय दवा कम्पनियों के अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य के विस्तार में अहम भूमिका निभाने की बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ जुबिलेंट फार्मा के अधिकारियों के साथ फिलाडेल्फिया में अच्छी बातचीत हुई। उनकी महत्वपूर्ण दवाइयां वैश्विक महामारी से निपटने में काफी कारगार साबित हुई हैं।” वहीं, ‘अकुजेन’ के सीईओ शंकर मुसुनूरी तथा बोर्ड के अन्य सदस्यों ने संधू को बताया कि उनकी एफडीए के साथ कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन’ को अमेरिकी बाजार में लाने और उसके विपणन को लेकर बातचीत जारी है। संधू ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत और अमेरिका की स्वास्थ्य देखभाल साझेदारी लगातार बढ़ रही है। फिलाडेल्फिया में ‘अकुजेन’ के केन्द्रों का दौरा किया और उसके बोर्ड के सदस्यों से मुलाकात की। ‘कोवैक्सीन’ को अमेरिका में लाने पर चर्चा हुई।” संधू ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में ‘सेंटर फॉर द एडवांस्ड स्टडी ऑफ इंडिया’ के निदेशक एवं प्रोफेसर तारिक थाचिल से भी मुलाकात की।