Tensions between China-US may increase further, former top US officials arrive in Taiwan
File

    ताइपे: अमेरिका (America) के एक पूर्व सीनेटर और विदेश विभाग के दो पूर्व अधिकारी ताईवान (Taiwan) के नेताओं के साथ वार्ता के लिए बुधवार को यहां पहुंचे। अमेरिका के चीन (China) के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच वे ताईवान का दौरा कर रहे हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) से सीनेट सदस्य रह चुके क्रिस डॉड के साथ दो पूर्व उप विदेश मंत्री, जेम्स स्टेनबर्ग (डेमोक्रेटिक बराक ओबामा प्रशासन) और रिचर्ड आर्मीटेज (रिपब्लिकन जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन) भी ताईवान पहुंचे हैं।

    विदेश मंत्रालय ने बताया कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल बृहस्पतिवार को ताईवान की राष्ट्रपति ताई इंग-वेन से मिलेगा और अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अन्य सरकारी विभागों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेगा। अमेरिका ने ताईवान के हवाई क्षेत्र में अक्सर ही चीनी लड़ाकू विमानों के प्रवेश करने और ताईवान के पास चीनी सैन्य गतिविधियों को लेकर बार-बार चिंता प्रकट की है।

    ताईवान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जोआन ओउ ने कहा कि सरकार ने (अमेरिकी) राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया है, जिनकी यात्रा ताईवान के लिए अमेरिका की दृढ़ मैत्री और समर्थन को प्रदर्शित करती है। इस बीच, चीनी मंत्रिमंडल के ताईवान मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता मा शियागुआंग ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ताईवान की लोकतांत्रिक प्रणाली (चीन के साथ उसके) एकीकरण में बाधक नहीं बननी चाहिए।