Thailand government repeals emergency in an attempt to calm protests
File

Loading

बैंकॉक: थाईलैंड (Thailand) में बढ़ते विरोध प्रदर्शन (Protest) पर नियंत्रण की कोशिशों के तहत पिछले सप्ताह सरकार द्वारा घोषित आपातकाल (Emergency) को निरस्त कर दिया गया।

प्रधानमंत्री द्वारा बुधवार को आपातकाल निरस्त करने के संकेत मिलने के बाद बृहस्पतिवार को यह प्रभावी रुप से लागू कर दिया गया। आपातकाल खत्म करने का यह आदेश बृहस्पतिवार को दोपहर से प्रभावी होगा और इसे सरकारी समाचार पत्र में प्रकाशित किया गया था।

प्रधान मंत्री प्रयुत चान-ओचा ने बुधवार रात को राष्ट्रीय टीवी पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों से राजनीतिक तनाव कम करने के लिए अपील की और आपातकालीन प्रतिबंधों को खत्म करने का वादा किया। उनके संबोधन के दौरान प्रदर्शनकारी उनसे पद छोड़ने की मांग करते हुए उनके कार्यालय ‘गवर्नमेंट हाउस’ तक मार्च कर रहे थे।

विरोध के दौरान गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों को रिहा करने की मांग भी की गई। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं हुई तो वे तीन दिनों बाद फिर से विरोध-प्रदर्शन शुरु करेंगे। प्रदर्शनकारी थाईलैंड के संवैधानिक राजतंत्र में सुधार की मांग कर रहे हैं। उनका दावा है कि यह लोकतांत्रिक व्यवस्था में उचित तरीके से काम नहीं करता।