Thailand government repeals emergency in an attempt to calm protests
File

बैंकाक: थाईलैंड (Thailand) सरकार द्वारा विद्यार्थी नीत प्रदर्शनकारियों (Protestors) को यहां राजधानी में रैली (Rally) निकालने से रोकने की कोशिश तेज किये जाने के बीच प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने अपने इस्तीफे (Resignation) की मांग शुक्रवार को खारिज कर दी।

पुलिस ने सड़कें बंद कर दीं और एक बड़े चौराहे के आसपास बैरीकेड लगा दिये जहां प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों पर जोर देने के लिए एक बार फिर जमा होने का प्रण लिया है। उनकी मांग है कि प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा अपना पद छोड़ें, संविधान में संशोधन किया जाए और देश में राजतंत्र में सुधार हो।

पुलिसकर्मी संबंधित क्षेत्र में पहुंच गये,सामान्यत: व्यस्त रहने वाले बाजार में मॉल शीघ्र ही बंद हो गये। आसपास के रास्ते बंद कर दिये ताकि प्रदर्शनकारी प्रदर्शन स्थल पर पहुंच नहीं पायें। इस बीच बारिश ने भी प्रदर्शनकारियों का काम बिगाड़ दिया।

प्रयुथ सरकार ने बृहस्पतिवार को नये सख्त आपातस्थिति की घोषणा की। उससे एक दिन पहले शहर के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हुए थे। प्रदर्शन के चलते यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा।

आपातस्थिति में पांच से अधिक लोगो के एक जगह एकत्र होने तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा समझे जाने वाले समाचारों को फैलाने पर रोक है। उसके बाद भी बृहस्पतिवार को बैंकाक चौराहे पर करीब 10000 प्रदर्शनकारी आपात स्थिति की घोषणा का उल्लंघन करते हुए पहुंचे थे।