Visit of Antony Blinken, big announcements for Palestinians after Israel-Palestine ceasefire
File

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा कि बाइडन प्रशासन (Biden Administration) वर्तमान में अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) पर अपनी नीति की समीक्षा कर रहा है और युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सैनिकों (US Troops) की वापसी पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। पिछले साल तालिबान (Taliban) और अमेरिका के बीच हुए समझौते के तहत अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए एक मई की समयसीमा निर्धारित की गयी थी।

    संसद में विदेश मामलों की समिति की सुनवाई के दौरान ब्लिंकन ने कहा, ‘‘एक मई से पहले सैनिकों की वापसी को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है, लेकिन हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं। दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का प्रयास किया जा रहा है और अफगानिस्तान में टिकाऊ शांति के लिए समझौता किया जाएगा।” उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी पक्षों से बात कर रहे हैं। हम संयुक्त राष्ट्र से भी बात कर रहे हैं ताकि उद्देश्यपूर्ण समाधान निकले।”

    अफ़ग़ानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमय खलीलजाद ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से रविवार को बात की थी और दोनों ने अफगानिस्तान शांति वार्ता पर हालिया घटनाक्रम की चर्चा की। बाइडन प्रशासन ने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) द्वारा फरवरी 2020 में तालिबान के साथ कतर के दोहा में किये गये समझौते की समीक्षा करने का फैसला किया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान से वापस बुलाया जाएगा। वर्ष 2001 के बाद से अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिका के 2,400 से ज्यादा सैनिक मारे गये हैं।