Former Malaysian PM Mahathir said, 'Muslims have the right to be angry and kill millions of France'

Loading

पुत्राजाया (मलेशिया): दो बार मलेशिया के प्रधानमंत्री रह चुके महातिर मोहम्मद ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपनी एक नयी पार्टी बना रहे हैं। अपने उत्तराधिकारी मुहीउद्दीन यासिन के साथ राजनीतिक संघर्ष को लेकर उन्हें करीब दो महीने पहले अपनी पार्टी से बाहर कर दिया गया था।

महातिर (95) ने फरवरी के अंत में प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था जब सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल एक पार्टी ने साथ छोड़ दिया था और सरकार गिर गयी थी। 2018 के राष्ट्रीय चुनावों में गठबंधन को ऐतिहासिक जीत मिली थी। मार्च में मुहीद्दीन यासिन ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की पार्टी के समर्थन से प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था। रजाक की पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उनकी पार्टी को 2018 में सत्ता से बाहर होना पड़ा था। बाद में महातिर, उनके पुत्र और तीन अन्य सदस्यों को उनकी बेरसतु पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

महातिर ने कहा कि मुहीउद्दीन ने पार्टी पर कब्जा कर लिया है और यह खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने वाली सरकार है। उन्होंने मुहीउद्दीन पर आरोप लगाया कि उन्होंने पार्टी में समर्थन जुटाने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया और पार्टी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के अपने लक्ष्य से भटक गयी है। महातिर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें महसूस होता है कि हमें अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए और इसीलिए हम एक नयी पार्टी बना रहे हैं।” उन्होंने हालांकि पार्टी के नाम का खुलासा नहीं किया लेकिन कहा कि इसका मुख्य एजेंडा भ्रष्टाचार को समाप्त करना ही होगा। महातिर ने कहा कि उनकी नयी पार्टी स्वतंत्र होगी और विपक्षी गठबंधन में शामिल नहीं होगी। (एजेंसी)