Espionage
File Photo

    Loading

    वॉशिंगटन: एक शख्स के मामूली अपराध के चलते उसे 20 साल जेल की सजा काटनी पड़ गई। अमेरिका (America) में रहने वाले गाय फ्रैंक (Guy Frank) नाम के शख्स को फरवरी 2000 में दो शर्ट चोरी (Theft) करने के आरोप में गिरफ्तार (Arrest) किया गया था जिसके बाद उसे अदालत (Court) ने 20 साल की जेल (Jail) की सजा सुनाई थी। हाल ही में फ्रैंक को 67 साल की उम्र  रिहाई मिल गई। दरअसल, मामूली अपराध में लंबे समय से सजा काट रहे लोगों को रिहा करने के लिए लुइसियाना में ‘द इनोसेंस प्रोजेक्ट न्यू ऑरलियन्स’ (Innocence Project New Orleans) नाम का अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत फ्रैंक को रिहा किया गया है। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2000 में पुलिस ने फ्रैंक को करीब 500 डॉलर से कम राशि के सामान की चोरी करने का आरोप लगाया गया। उसकी गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया था जहां 20 साल गुजारने पड़े। रिपोर्ट के मुताबिक, दरअसल, अमेरिका के लुइसियाना में 500 डॉलर से कम राशि की चोरी को उस समय बड़ा अपराध माना जाता था, और कानून में दोषी व्यक्ति को अधिकतम 23 साल की सजा का प्रावधान था। 

    बता दें कि, आदतन अपराधियों के लिए बनाए गए एक थ्री स्ट्राइक कानून कानून को बड़े पैमाने पर कथित रूप से उत्पीड़न और नस्लीय भेदभाव का कारण बताया जाता है।

    वैसे, फ्रैंक की रिहाई के बाद खबर है कि, पुलिस द्वारा की गई गिरफ्तारी के बाद पुलिसकर्मियों को पता चला था कि वे एक आदतन अपराधी है। शर्ट चोरी के आरोप में गिरफ्तारी से पहले फ्रैंक कम से कम 36 बार गिरफ्तार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, जांच में पुलिस को पता चला था कि, फ्रैंक पर चोरी और ड्रग्स रखने जैसे आरोप लगे थे और 90 के दौर में उसे तीन साल की सजा भी सुनाई गई थी।