The most popular word of 2020 was 'Pandemic'

Loading

न्यूयॉर्क: यदि आप 2020 का सबसे अधिक प्रचलित शब्द (2020 Most Commonly Used Word) को चुनते हैं, तो वह कौन सा शब्द होगा? मरियम-वेबस्टर (Merriam-Webster) ने सोमवार को पैंन्डेमिक (Pandemic) को 2020 का सबसे प्रचलित शब्द घोषित किया है।

मरियम-वेबस्टर के संपादक, पीटर सोकोलोव्स्की ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा, “शायद यह कोई बहुत बड़ा आश्चर्य नहीं है।” उन्होंने कहा, “अक्सर बड़ी खबर में एक तकनीकी शब्द होता है जो इसके साथ जुड़ा होता है और इस मामले में, पैंन्डेमिक शब्द न सिर्फ तकनीकी है बल्कि सामान्य हो गया है। यह संभवत: वह शब्द है जिसके जरिये हम भविष्य में इस अवधि का उल्लेख करेंगे।”

इस शब्द को मार्च से विश्वभर में व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा जब कोरोना वायरस प्रकोप को एक महामारी घोषित किया गया था, लेकिन जनवरी की शुरुआत से ही मरियम-वेबस्टर डॉट कॉम पर इसका चलन शुरू हो गया था जब क्रूज जहाजों पर यह प्रकोप फैला और पहले अमेरिकी व्यक्ति की मौते हुई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने 11 मार्च को जब नोवल कोरोना वायरस प्रकोप को एक वैश्विक महामारी घोषित किया, तो साइट पर महामारी शब्द सबसे अधिक खोजे जाने लगा। सोकोलोव्स्की ने कहा कि साल भर साइट पर यह शब्द सबसे अधिक प्रचलन में रहा।