The screenplay of Mughal-e-Azam completes 60 years at the Oscars library

Loading

लंदन: भारतीय सिनेमा की मशहूर कृति ‘मुगले आजम’ का स्क्रीनप्ले हॉलीवुड में ऑस्कर की लाइब्रेरी को दिये जाने के 60 वर्ष इस सप्ताह पूरे हो रहे हैं। फिल्म के निर्देशक के आसिफ के बेटे अकबर आसिफ ने फिल्म के स्क्रीनप्ले को ऑस्कर लाइब्रेरी को सौंप दिया था। अकबर लंदन में रहते और कारोबार करते हैं।

अकबर ने कहा कि उन्होंने पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार और मधुबाला के अभिनय से सजी इस ऐतिहासिक फिल्म की वर्षगांठ के मौके पर एकेडमी अवार्ड्स को स्क्रीनप्ले दिया था। ऑस्कर की ऐतिहासिक मारग्रेट हैरिक लाइब्रेरी में स्क्रीनप्ले के तीन संस्करण उपलब्ध हैं जिनमें हिंदी (देवनागरी और रोमन में) तथा अंग्रेजी अनुवाद हैं।

आसिफ ने कहा, ‘‘मुगले आजम की यात्रा हिंदी सिनेमा की अब तक की सबसे शानदार लेखक टीम के शब्दों से शुरू हुई थी और मैंने सोचा कि उन्हें सम्मान देने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके स्क्रीनप्ले को दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित फिल्म लाइब्रेरी में स्थायी रूप से सुरक्षित रखा जाए।” उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि भावी पीढ़ियां मेरे दिवंगत पिता और उनकी लेखकों की शानदार टीम के कामकाज से सीख सकती हैं और प्रेरणा ले सकती हैं।” ‘मुगले आजम’ पांच अगस्त, 1960 को भारत के सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी। उसका स्क्रीनप्ले तैयार करने वाली टीम में अमान, कमाल अमरोही, वजाहत मिर्जा, एहसान रिजवी और निर्देशक के आसिफ शामिल थे। (एजेंसी)