There was a sharp rise in the covid-19 case in China due to the hospital not being properly infection free
File

बीजिंग: चीन (China) के चिंगदाओ में एक अस्पताल को सही ढंग से संक्रमण मुक्त नहीं  किए जाने के चलते कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में तेज उछाल देखा गया था, जिसकी वजह से शहर में एक करोड़ से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

शहर में जिन एक करोड़ से अधिक लोगों जांच की गई, उनमें से कोई भी कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित नहीं पाया गया है। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के एक दल के उप प्रमुख मा लिक्सिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”चिंगदाओ चेस्ट अस्पताल के सीटी कक्ष को सही ढंग से संक्रमण मुक्त नहीं किये जाने के चलते चिंगदाओ शहर में कोविड-19 के मामलो में तेज उछाल देखा गया था।”

सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने लिक्सिन के हवाले से कहा कि लोगों के एक-दूसरे से संपर्क में आने के चलते कोविड-19 के मामलो में तेजी आने की संभावना भी नहीं है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक संक्रमण नहीं फैला। चिंगदाओ में संक्रमण के मामलों में उछाल को लेकर देशभर में चिंताएं व्याप्त हो गई थीं क्योंकि हाल ही में राष्ट्रीय दिवस अवकाशों के दौरान हजारों पर्यटक इस शहर में आए थे।

सरकार द्वारा संचालित ‘चाइना डेली’ की खबर के अनुसार बृहस्पतिवार तक 1 करोड़ 4 लाख लोगों के नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 88 लाख नमूनों की जांच के नतीजे जारी किए जा चुके हैं। शहर के उप मेयर तथा जन सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुख सुई रुवेन ने कहा कि पहले ही पृथक वास में भेजे जा चुके लोगों के अलावा और लोग संक्रमण की चपेट में नहीं आए हैं। उन्होंने कहा कि एक करोड़ 10 लाख लोगों की जांच की जानी है। शुक्रवार तक सभी लोगों की जांच हो जाने की संभावना है।