Israel
Image: Google

Loading

बेरूत: लेबनान (Lebanon) के हिजबुल्ला (Hezbolllah) नेता (Leader) ने रविवार को दावा किया कि उसके संगठन (Organization) ने एक साल में अपनी मिसाइल (Missile) क्षमता दोगुनी कर ली है और इन मिसाइलों को हासिल करने से रोकने के इजराइल (Israel) के प्रयास को भी उसने नाकाम कर दिया है।

हसन नसरल्ला (Hasan Nasrallah) ने बेरूत (Beirut) के अरेबिक अल-मायदीन टीवी को दिए साक्षात्कार के दौरान कहा कि हिजबुल्ला के पास अब इजराइल में कहीं भी हमला करने और फलस्तीनी (Palestine) क्षेत्रों को कब्जा करने की क्षमता है। नसरल्ला ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों के जरिए इजराइल ने पूर्वी बक्का क्षेत्र में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले की धमकी दी थी। उसने कहा कि अगर इजराइल ने ऐसा किया तो हिजबुल्ला भी ऐसे हमलों पर जवाबी कार्रवाई करेगा।

हाल के महीनों में इजराइल ने चिंता जताई है कि हिजबुल्ला मिसाइल निर्माण केंद्र स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। नसरल्ला ने चार घंटे चले साक्षात्कार में कहा कि हिजबुल्ला के बारे में ऐसी कई बाते हैं जिन्हें इजराइल नहीं जानता है क्योंकि वे बेहद गोपनीय हैं। नसरल्ला ने कहा कि अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन (Donald Trump Administration) के कार्यकाल के आखिरी कुछ सप्ताह अहम हैं और इन्हें लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

हिजबुल्ला ईरान (Iran) का मुख्य सहयोगी संगठन है, जिसके कारण इजराइल से उसकी दुश्मनी जगजाहिर है। इजराइल के साथ उसके कई संघर्ष भी हो चुके हैं। नसरल्ला ने दोहराया कि ईरान और उसके सहयोगी ‘ईरानियन रिवोल्यूशनरी गार्ड’ (Iranian Revolutionary Guard) के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी (Top Commander Qasim Sulemani) की मौत का बदला जरूर लेंगे। एक साल पहले इराक में अमेरिकी हमले में सुलेमानी की मौत हो गयी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘बदला जरूर लिया जाएगा। भले ही इसमें कितना भी वक्त क्यों न लगे।” नसरल्ला ने सीरिया (Syria) में हिजबुल्ला के लड़ाके की मौत का बदला लेने की बात भी दोहराई।