Transgender teen born with male genitalia in America, grew up as a boy ... now pregnant

बोस्टन: अमेरिका (America) में एक ट्रांसजेंडर किशोर (Transgender Teenager), जो पुरुष जननांग (Male Genitalia) के साथ पैदा हुए थे और एक लड़के के रूप में पले-बढ़े अब प्रेग्नेंट (Pregnant) है। अमेरिका के मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में रहने वाले 18 साल के मिकी चैनेल (Mikey Chanel) गर्भवती होने के बाद काफी खुश हैं और फिलहाल वे प्रेग्नेंसी के 4 महीने पुरे कर चुके हैं और अपने आपको एक महिला के रूप में पहचाने जाने की बात करतीं हैं। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mikey Chanel (@mikeychanel)

 

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, मिकी ने कहा है कि उन्हें बचपन से ही लगता था कि वो अलग हैं। दरअसल मिकी को उनमें कार्यात्मक महिला प्रजनन अंग के बारे में पता चला जिसके बाद पिछले वर्ष कुछ रूटीन टेस्ट के दौरान उन्हें डॉक्टर ने बताया की उनमें एक्टिव फ़ीमेल रिप्रोडक्टिव सेल मौजूद हैं। मिकी ने कहा कि पहले उन्हें इस बात का यकीन नहीं हुआ था लेकिन जब उन्हें ऑर्गन्स की तस्वीरें दिखाई गईं तो वे काफी उन्हें काफी ख़ुशी हुई।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिकी को पर्सेन्टियल म्युलरियन डक्ट सिंड्रोम (Persistent Müllerian Duct Syndrome) (पीएमडीएस) (PMDS) का पता चला था, एक दुर्लभ स्थिति जहां एक व्यक्ति के बाहरी पुरुष जननांग होते हैं, लेकिन आंतरिक रूप से महिला प्रजनन अंग होते हैं। जब मिकी अपनी माँ के गर्भ में थीं, तब परीक्षणों ने निर्धारित किया था कि मिकी एक लड़की होंगी लेकिन वो एक लड़का पैदा हुईं।

मिकी ने कहा, “मुझे हमेशा से ही पेरेंटिंग (Parenting) करना था लेकिन मुझे पहले लगा था कि ये अब शायद संभव नहीं होगा। मेडिकल टेस्ट (Medical Tests) के बाद मैंने कंसीव किया और अब मैं प्रेग्नेंट हूँ।” उन्होंने कहा, “जब मैं 5 साल की थी तब मैं अपनी एंटी के लेडिस पर्स से खेलती थी और मम्मी (Mummy) की लिपस्टिक (Lipstick) लगाया करती थी। ये तब ही साफ़ हो गया था कि मैं अलग हूँ।”