Tricolor was hoisted at New York's Times Square, world congratulated the nation on Independence Day
File Photo

Loading

वाशिंगटन: भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर शनिवार को न्यूयॉर्क (New York) के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर तिरंगा लहराया। यह पहली बार है जब यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। अमेरिका (America) के अलावा भी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रह रहे भारतीयों ने भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस तिरंगा फहरा कर, राष्ट्रगान और देश भक्ति भरे गीत गाकर मनाया। हालांकि, कोविड-19 महामारी के देखते हुए उन्होंने सामाजिक दूरी (Social Distancing) और मास्क (Mask) पहनने के नियम का इस दौरान अनुपालन किया।

न्यूजीलैंड (New Zealand), ऑस्ट्रेलिया (Australia), इंडोनिशिया (Indonasia), सिंगापुर, चीन (China), बांग्लादेश, नेपाल (Nepal), पाकिस्तान (Pakistan), श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), इजराइल और अन्य देशों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय मिशनों में कार्यक्रम आयोजित किए गए और वहां रह रहे हजारों भारतीयों ने तिरंगे और राष्ट्रगान के साथ पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराया। कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने किया है। इस आयोजन में उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य, एफआई के अनुभवी सदस्य और प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकी फिजिशियन सुधीर पारेख, उद्योगपति एच.आर. शाह, एफआईए के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार सहित संगठन के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी और भारतीय समुदाय के काफी लोगों ने हिस्सा लिया। लोगों को संबोधित करते हुए जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए आगे का रास्ता और नये भारत के निर्माण के लिए खाका तैयार किया है और हम उसी खाके के अनुरुप देश को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत सरकार को 74वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दीं और कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की प्रतिष्ठा काफी अधिक है। पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे अपने बधाई संदेश में कहा, ‘‘भारत गणराज्य का राष्ट्रीय त्योहार- स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई स्वीकार करें।”

उन्होंने कहा, ‘‘आपके देश को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच सही मायनों में उच्च प्रतिष्ठा प्राप्त है। आर्थिक, सामाजिक और अन्य क्षेत्रों में भारत द्वारा हासिल की गई सफलता को व्यापक रूप से सराहा जाता है।” पुतिन ने कहा कि रूस और भारत के बीच संबंध रणनीतिक साझेदारी पर घोषणा की भावना में गतिशील रूप से विकसित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके समझौते की 20वीं वर्षगांठ इस वर्ष मनाई गई है। उन्हें विश्वास है कि संयुक्त प्रयासों से हम द्विपक्षीय संबंधों के सारे आयामों की प्रगति को सुनिश्चित करेंगे।

बीजिंग में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने स्वतंत्रता दिवस पर ‘इंडिया हाउस’ में तिरंगा फहराया और बीजिंग में रहने वाले भारतीय समुदाय के सदस्य बड़ी संख्या में शामिल हुए। ध्वजारोहण के बाद वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए मिस्री ने राष्ट्र के नाम दिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश पढ़ा। ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने लंदन में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान शनिवार को वैश्विक भारतीयों के बीच “प्रेम” की सराहना की जो कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद साथी भारत वासियों की मदद के लिये एकजुट हुए। उनके संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय समुदाय को ‘जीवित सेतु’ बताने का कथन भी प्रतिबिंबित हुआ। इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय मूल के लोगों और लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा निभाई गई भूमिका को भी रेखांकित किया।

हाल में ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के तौर पर कार्यभार संभालने वाली कुमार ने ‘इंडिया हाउस’ में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण किया जिसका कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के चलते फेसबुक के जरिये सजीव प्रसारण किया गया। उन्होंने उच्चायोग में राजनयिकों और कर्मचारियों के एक छोटे समूह की मौजूदगी में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा। इस मौके पर सीमित संख्या में उच्चायोग के राजनयिक और अधिकारी मौजूद थे। इजराइल के राष्ट्रपति रियुवेन रिवलिन ने वीडियो संदेश के जरिये भारत को 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों और लोगों में गहरी दोस्ती और साझेदारी ऐसे ही फलती-फूलती रहे।” स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ट्वीट कर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को बधाई देते हुए कहा, ‘‘आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है।” उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।” कोविड-19 महामारी की वजह से लागू पाबंदियों की वजह से इजराइल स्थित भारतीय मिशन ने स्वतंत्रता दिवस समारोह का अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया। राजदूत संजीव सिंगला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रपति के राष्ट्र के नाम संदेश को पढ़ा।

सिंगापुर में रह रहे भारतीयों ने हाल में आए उच्चायुक्त (नामित) पी कुमारन को लाइव फेसबुक पर शुभकामनाएं भेजकर स्वतंत्रता दिवस मनाया। सिंगापुर स्थित भारतीय स्कूलों के छात्रों द्वारा ऑनलाइन समारोह की शुरुआत देशभक्ति गीत गाने से हुई जिसके बाद कुमारन ने उच्चायोग परिसर में राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। परिसर में ध्वजारोहण समारोह के दौरान कर्मचारियों ने सामाजिक दूरी का अनुपालन किया और दूर-दूर बैठे। इस मौके पर कुमारन ने कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न चुनौतियों को रेखांकित करते हुए कहा कि यह स्वतंत्रता दिवस बेहद ही कठिन परिस्थितियों में आया है जिसमें पहले की तरह बड़े पैमाने पर समारोह नहीं हो रहा, तब नियमित रूप से 800 लोगों के साथ उनके परिजन शामिल होते थे।

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने फूलों और रोशनी से इमारत की सजावट की गई तस्वीर साझा की। उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग तिरंगे में प्रकाशमान हो गया है क्योंकि देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। जय हिंद।” न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में भारतीय उच्चायोग द्वारा स्वतंत्रता दिवस ‘वेलिंगटन इंडियन एसोसिएशन’ में मनाया गया जहां भारतीय उच्चायुक्त मुक्तेश परदेशी ने तिरंगा फहराया। उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की एवं चुनिंदा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने समुदाय की उल्लेखपीय सेवा करने के लिए नौ संगठनों/ व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र दिए।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा भी स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। इंडोनिशिया की राजधानी जकार्ता में भारतीय दूतावास ने कोविड-19 की पाबंदी की वजह से भारतीय समुदाय के लोगों और भारत के मित्रों को समारोह के लिए अपने यू ट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया।

बांग्लदेश में ढाका में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति के संदेश को पढ़ा। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘प्रत्येक भारतीय घर में उत्सव चल रहा है। हम मिलकर एक दूसरे को बधाई नहीं दे सकते हैं लेकिन हमारा उल्लास कायम है।” इसके साथ ही उच्चायोग ने कई तस्वीरों को मिलाकर बनाए वीडियो साझा किया जिसमें भारतीय समुदाय स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाता दिख रहा है।

नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास परिसर में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में दूतावास के अधिकारी शामिल हुए और नेपाल में रह रहे भारतीय समुदाय एवं नेपाल में भारत के दोस्तों, मीडिया के लिए कार्यक्रम का वेबसाइट पर सीधा प्रसारण किया गया। कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने ‘इंडिया हाउस’ में नागचंपा (ना ट्री) का पौधा रोपा जो मैत्रेय बुद्ध के बोधित्व से जुड़ा है। संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने दूतावास के कर्मचारियों और अधिकारियों की मौजूदगी में तिरंगा फहराया। (एजेंसी)