तूफान ‘इसायस’ के कारण वायरस प्रभावित फ्लोरिडा में भारी बारिश

Loading

सेंट पीटर्सबर्ग. तूफान ‘इसायस’ के कारण रविवार को फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर भारी बारिश हुई। वहीं, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे अधिकारी कमजोर उष्ण कटिबंधीय तूफान पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। इसायस शनिवार दोपहर को चक्रवात से उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया लेकिन भारी बारिश और बाढ़ की आशंका बरकरार थी क्योंकि यह फ्लोरिडा के अटलांटिक तट से दूर ही था। शनिवार को इसायस ने बहामास में जमकर तबाही मचाई, जिससे पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र की वरिष्ठ तूफान विशेषज्ञ स्टेसी स्टीवर्ट ने कहा, ” हमें एक तूफान विकसित होने की आशंका थी और ऐसा नहीं हुआ। यह दो तूफानों की कहानी है।

अगर आप तूफान के पश्चिमी हिस्से में रहते हैं तो आप पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन अगर आप इसके पूर्वी हिस्से में रहते हैं तो बेहद खराब मौसम है।” वैसे, फ्लोरिडा इसायस तूफान के पश्चिमी हिस्से में है। उधर, फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डीसैंटीज ने संवाददाता सम्मेलन में आगाह किया, ‘‘इसके कमजोर होने के धोखे में मत आईए।” इससे पहले, फ्लोरिडा प्रशासन ने समुद्र तटों, पार्कों और वायरस जांच केंद्रों को बंद कर दिया है। गवर्नर ने कहा कि राज्य में बिजली की कटौती की संभावना है और उन्होंने निवासियों से एक हफ्ते के लिए पानी, भोजन और दवाओं का प्रबंध करने के लिए कहा। नॉर्थ कैरोलिना में अधिकारियों ने ओक्राकोक द्वीप को खाली कराने का आदेश दिया है जहां पिछले साल तूफान डोरियन ने तबाही मचाई थी।

वहीं, बहामास में अधिकारियों ने अबाको द्वीप में ऐसे लोगों के मद्देनजर शिविर खोल दिए हैं जो डोरियन के तबाही मचाने के बाद से अस्थायी आशियानों में रह रहे थे। तूफान के बावजूद स्पेसएक्स और नासा की रविवार दोपहर डाउग हर्ले और बॉब बेनकेन को कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल में मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की योजना है। फ्लाइट कन्ट्रोलर्स तूफान इसायस पर करीब से नजर रख रहे हैं, जिसके फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर आने की आशंका है और जहां उन्हें उतारने की योजना है, वह स्थान फ्लोरिडा के करीब है।(एजेंसी)