Shock to China, Pakistan allows US military to fly into its territory
Representative Image

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) पेंटागन (Pentagon) ने बुधवार को कहा कि समलैंगिकों (Gay) को सेना (Army) में सेवाएं देने से रोकने वाली ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) की नीतियों में व्यापक फेरबदल करते हुए इस संबंध में नए नियमों की घोषणा की जाएगी। रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नए नियमों के तहत योग्य समलैंगिक सेना में भर्ती होकर अपनी लैंगिक पहचान के साथ खुलकर सेवाएं दे सकेंगे। साथ ही उन्हें कानून के अनुसार जरूरी चिकित्सा सुविधाएं भी प्राप्त होंगी।

    राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने जनवरी में पद संभालने के महज एक दिन बाद नयी नीति की घोषणा की थी, जिसके नियम तय करने के लिये पेंटागन दो महीने से समीक्षा कर रहा है। बाइडन के शासकीय आदेश के बाद ट्रंप की नीति को पलट दिया गया था और लैंगिक पहचान के आधार पर किसी भी सैनिक को सेना से बाहर निकालने पर तत्काल पाबंदी लगा दी गई थी।

    उस समय रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पेंटागन को दो महीने में विस्तृत नियम बनाने का निर्देश दिया था, जिनका सेनाएं पालन करेंगी। नए नियमों में लैंगिक पहचान के आधार पर भेदभाव पर भी पाबंदी है।