During Trump's tenure, death penalty cases were the highest, for the first time the federal government overtook the states.

Loading

वाशिंगटन: रविवार को पहली बार जो बाइडन (Joe Biden) की जीत स्वीकारने वाले ट्वीट के बाद 24 घंटों के भीतर ही अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर से अपनी जीत का दावा कर दिया है। अपने एक ट्वीट में ट्रंप ने लिखा, ‘मैं चुनाव जीत गया।’

हालांकि इससे पहले रविवार को अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन की जीत की बात कबूल करते दिखे लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे। 

बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप 

राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई थी जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है। ट्रंप ने ट्वीट किया, “वह (बाइडन) जीत गये क्योंकि चुनाव में धांधली हुई। किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गयी। एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे। फर्जी और मूक मीडिया।”

बाइडन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले, ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट 

भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं। चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है। इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बाइडन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है। ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है।

चुनाव परिणामों को चुनौती दी  

ट्रंप कैम्पेन ने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है। ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “वह (बाइडन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे।” ट्रंप ने कहा, “हम जीतेंगे।”