Trump defends Christian values: Cardinal Pell
Image: Google

रोम: पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के पूर्व कोषाध्यक्ष कार्डिनल जॉर्ज पेल (Cardinal George Pell) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (America President Donald Trump) की प्रशंसा करते हुए उन्हें ईसाई मूल्यों (Christian Values) की रक्षा करने वाला बताया और अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में उनके द्वारा की गई नियुक्तियों को ‘शानदार’ करार दिया लेकिन इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव की निष्ठा के प्रति शंका पैदा करने के उनके प्रयासों पर सवाल भी खड़े किए।

पेल ने बुधवार को अपनी किताब ‘प्रिजन जर्नल’ (Prison Journal) के विमोचन के दौरान बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘महान लोक संस्थाओं में विश्वास को कमजोर करना कोई छोटी बात नहीं है।” पेल की यह किताब यौन उत्पीड़न के आरोप में जेल में एकांत में बिताए गए 404 दिनों के बारे में है। हालांकि यौन उत्पीड़न (Sexual Harrasment) के मामले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के उच्च न्यायालय ने उनकी सजा निरस्त कर दी थी।

अपनी किताब में पेल अदालत में चले मामले, कैथोलिक चर्च (Catholic Church) के मौजूदा घटनाक्रम और दुनिया के अलग-अलग मुद्दों पर बात करते हैं। इसी दौरान वह एक जगह कहते हैं कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ट्रंप ‘‘थोड़े से असभ्य किस्म के हैं।” पेल ने कहा कि ईसाईयों का कर्तव्य है कि वे अपने मूल्यों को सार्वजनिक स्थानों पर लाएं और ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट की तीन नियुक्तियों के साथ ‘सकारात्मक’ योगदान दिया, जिनमें से दो कैथोलिक थे।