Trump pardoned former NSA Michael Flynn for making false statements about 2016 presidential election

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) (एनएसए) माइकल फ्लिन (Michael Flynn) को माफी देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। फ्लिन पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) के दौरान ट्रंप के अभियान दल और रूस (Russia) के बीच संभावित मिलीभगत को लेकर एफबीआई के समक्ष गलत बयान देने का आरोप लगाया गया था। ट्रंप ने बुधवार को कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि जनरल माइकल टी. फ्लिन को पूरी तरह माफ कर दिया गया है। जनरल फ्लिन और उनके परिवार को बधाई। मुझे पता है यकीनन अब आप अच्छे से ‘थैंकसगिविंग’ मना पाएंगे।”

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ने जनरल फ्लिन को माफी दे दी है क्योंकि उन पर कभी मुकदमा चलाया ही नहीं जाना चाहिए था। न्याय विभाग द्वारा जनरल फ्लिन के मामले की एक स्वतंत्र समीक्षा की गई और वह इस निष्कर्ष का समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा कि वास्तव में, न्याय विभाग दृढ़ता से इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि फ्लिन के खिलाफ आरोप हटाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ यह पूर्ण क्षमा, अंतत: एक निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ पक्षपातपूर्ण मुकदमे को खत्म करती है।”