Trump Removes Manhattan's Top Federal Prosecutor from Position: Bur

वाशिंगटन. अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलिमय बर ने शनिवार को मैनहट्टन के शीर्ष संघीय अभियोजक जॉफ्री एस. बरमन को बताया कि देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें संघीय अभियोजक पद से हटा दिया है। गौरतलब है कि ट्रंप के सहयोगियों से जुड़ी जांचें बरमन की निगरानी में ही चल रही थीं। अब इस कदम से देश के प्रमुख कानून प्रवर्तन अधिकारी तथा हाई प्रोफाइल अटॉर्नी के बीच तनाव और बढ़ गया है। बरमन ने पद से हटाए जाने पर लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है। यह घटनाक्रम शुक्रवार रात से शुरू हुआ था, जब बर ने घोषणा की थी कि न्यूयॉर्क में सदर्न डिस्ट्रिक्ट के अटॉर्नी बरमन ने इस्तीफा दे दिया है।

इसके कुछ घंटे बाद बरमन ने बयान जारी करके इस्तीफा देने की बात से इनकार किया और कहा कि उनके कार्यालय में ‘‘बिना किसी बाधा या विलंब के जांचें जारी रहेंगी।” शनिवार सुबह बरमन दफ्तर आए और उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं यहां अपना काम करने आया हूं।” न्याय विभाग की ओर से शनिवार को सार्वजनिक किए गए एक पत्र में बर के हवाले से कहा गया कि वह बरमन से विभाग के भीतर अन्य संभावित पदस्थापना के बारे में बात करने वाले थे और जो बयान जारी किया गया है, उससे उन्हें हैरानी हुई है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह बात भी झूठी है कि जारी जांच की सुरक्षा के लिए बरमन को इस पद पर बने रहना होगा। बरमन को हटाने का फैसला राजनीतिक तथा संवैधानिक विवाद की एक मिसाल है। बरमन, ट्रंप के निजी वकील रूडी गियुलियानी के मामले की भी जांच कर रहे हैं। बरमन ने शुक्रवार रात को कहा था कि वह तब तक पद पर बने रहेंगें, जब तक कि सीनेट किसी और के नाम की पुष्टि नहीं कर देता। उन्होंने पद से हटाने के बर के अधिकार भी सवाल उठाए और कहा कि उनकी नियुक्ति राष्ट्रपति ने नहीं, बल्कि संघीय न्यायाधीशों ने की है।(एजेंसी)