Final election debate between Trump and Biden .... Trump called India 'filthy' know what happened in the whole debate ...

वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति (President Donald Trump)पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को कहा कि यदि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगर अगले सप्ताह तक कोविड-19 (Covid-19) से उबर नहीं पाते हैं, तो राष्ट्रपति पद की दूसरी आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) (Presidential Debates) नहीं होनी चाहिए। पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अगर वह कोविड-19 से उबर नहीं पाते, तो हमें बहस नहीं करनी चाहिए।” बाइडेन और ट्रम्प के बीच पहली आधिकारिक बहस 29 सितम्बर को हुई थी। दूसरी आधिकारिक बहस 15 अक्टूबर को मियामी और तीसरी एवं अंतिम बहस 22 अक्टूबर को टेनेसी के नैशविले में होनी है। बाइडेन ने कहा कि उन्हें दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘कई लोग संक्रमित हो गए हैं। यह एक गंभीर समस्या है, इसलिए मैं क्लीवलैंड क्लिनिक के दिशा-निर्देशों का पालन करूंगा और जो डॉक्टर कहेंगे, वही करूंगा।” बाइडेन ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि राष्ट्रपति की सेहत अभी कैसी है। मैं उनके साथ बहस को तैयार हूं और उम्मीद करता हूं कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।” ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि वह दूसरी बहस के लिए उत्साहित हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं 15 अक्टूबर बृहस्पतिवार को मियामी में बहस के लिए उत्साहित हूं।”

इससे पहले बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया में कहा था कि अमेरिका में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा था, ‘‘अमेरिका में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है। इसे अनुमति नहीं दी जाएगी, इसे किसी तरह बढ़ावा नहीं दिया जाएगा, इसे पनाह नहीं दी जाएगी।” देश के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उन्हें चुनौती देने वाली सीनेटर कमला हैरिस के बीच बुधवार को उटाह की सॉल्ट लेक सिटी में उप राष्ट्रपति पद की बहस होगी। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। ‘(एजेंसी)