Trump targets Blasio for writing 'Black Lives Matter' in front of 'Trump Tower'

न्यूयॉर्क. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘ट्रम्प टॉवर’ के सामने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखवाने की घोषणा को लेकर न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी. ब्लासियो पर साधा निशाना। ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि ब्लासियो ‘‘ ट्रम्प टॉवर / टिफ़नी के ठीक सामने, प्रसिद्ध एवं सुंदर फिफ्थ एवेन्यू पर पीले रंग से ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखवाना चाहते हैं।” उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पुलिस वालों पर निशाना साधते हुए उनका (प्रदर्शनकारियों का) नारा ‘पिग्स इन ए ब्लैंकेट, फ्राय देम लाइक बैकन’ है। न्यूयॉर्क पुलिस गुस्से में है।”

गौरतलब है कि यह 2015 में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ को लेकर हुए प्रदर्शन में इस्तेमाल किया गया एक विवादित नारा है। हालांकि मिनियापोलिस में काले व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद न्यूयॉर्क या कहीं और किसी भी प्रदर्शन में इसे नहीं सुना गया। ब्लासियो की प्रवक्ता जूलिया अरेडोंडो ने कहा, ‘‘ न्यूयॉर्क में जिन मूल्यों का हम सम्मान करते हैं राष्ट्रपति उन पर कलंक हैं।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘ हम जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं, वह उस सच से भाग नहीं सकते हैं और ना ही उसे नकार सकते हैं।” ब्लासियो ने इस महीने की शुरुआत में सड़कों और शहर के आसपास के इलाकों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखने की घोषणा की थी। अरेडोंडो ने कहा कि आने वाले सप्ताह में ट्रम्प टॉवर के सामने की दीवार पर इसे लिखने का काम शुरू किया जाएगा। ट्रम्प राष्ट्रपति बनने से पहले ‘ट्रम्प टावर’ में ही रहते थे।(एजेंसी)