Trump's threat to internet companies ... I will use the veto
File

Loading

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी स्वीकार करने के बाद व्हाइट हाउस से भाषण देना चाहते हैं। ट्रम्प (75) रिपब्लिकन पार्टी की ओर से एक बार फिर राष्ट्रपति पद पर काबिज होने की दौड़ में हैं। ट्रम्प जीओपी के अधिकतर प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज कर चुके हैं। इस महीने के अंत में रिपब्लिकन पार्टी ऑनलाइन सम्मेलन में उन्हें औपचारिक तौर पर अपना उम्मीदवार घोषित करेगी। यह कार्यक्रम सबसे पहले उत्तर कैरोलाइना में होना था और बाद में इसे फ्लोरिडा के जैक्सनविले में करने का निर्णय किया गया।

हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से इसे रद्द कर दिया गया और अब यह ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा। जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का औपचारिक उम्मीदवार बनाने की घोषणा भी 20 अगस्त को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में की जाएगी। वह उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए अपना भाषण डेलावेयर से देंगे। ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ को दिए एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा कि वह रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का अपना भाषण व्हाइट हाउस के लॉन से देना चाहते हैं। ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैं शायद व्हाइट हाउस से अपना भाषण दूं क्योंकि वह एक शानदार स्थान है। वह ऐसी जगह है, जहां मुझे अच्छा महसूस होता है, देश को अच्छा महसूस होता है।”

उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों और गुप्तचर सेवाओं के लिए भी यही सुगम रहेगा। राष्ट्रपति ने कहा कि हम इसे किसी एक लॉन में कर सकते हैं, हमारे पास कई लॉन है। चीनी वायरस की वजह से हम इसे बाहर कर सकते हैं। कार्यक्रम में समर्थकों के आने पर ट्रम्प ने कहा, ‘‘ कुछ लोग आ सकते हैं। वह एक बड़ा, बहुत बड़ा लॉन है। अधिक संख्या में लोग आ सकते हैं।” ‘द हिल’ की एक खबर के अनुसार ट्रम्प ने इस महीने की शुरुआत में व्हाइट हाउस से भाषण देने के संकेत दिए थे, जिसकी कुछ रिपब्लिकन सदस्यों ने काफी आलोचना की थी। उनका कहना है कि यह हैच अधिनियम का उल्लंघन हो सकता है, जो संघीय कर्मचारियों की ड्यूटी पर रहते हुए राजनीतिक गतिविधियों की सीमा तय करता है।