Trump's Republican Party leader opposes attempts to reverse election results, decides to leave

लांसिंग (अमेरिका): अमेरिका (America) में डेमोक्रेट (Democrats) जो बाइडन (Joe Biden) के हाथों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) की हार के बाद मिशिगन (Michigan) के सेवानिवृत्त होने जा रहे एक सांसद ने कहा है कि वह रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) छोड़ देंगे और निर्दलीय रहेंगे। उन्होंने जो बाइडन की जीत को पलटने के प्रयासों के विरोध में यह कदम उठाने का फैसला किया है।

ड्रायडेन के रिपब्लिकन नेता पॉल मिशेल (Paul Mitchell) का दूसरा और अंतिम कार्यकाल खत्म होने वाला है। उन्होंने रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की अध्यक्ष रोना मैकडेनियन और सदन के अल्पमत के नेता केविन मैककार्थी को सोमवार को एक पत्र लिखा। इसी दिन निर्वाचक मंडल ने बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी।

उन्होंने कहा, ‘‘अपनी चुनावी व्यवस्था से इस तरह का व्यवहार होते देखना राजनीतिक उम्मीदवार के लिए अस्वीकार्य है।” मिशेल (64) ने कहा कि राष्ट्रपति पद के अगले कार्यकाल के लिए चुनाव में उतरने के ट्रंप के फैसले पर उन्हें पहले ही आपत्ति थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने ट्रंप को वोट दिया। मिशेल ने चुनावी प्रक्रिया का बचाव किए बिना साजिश की कहानियां गढ़ने के लिए रिपब्लिकन नेताओं की आलोचना की।

मिशेल ने उस याचिका पर भी दस्तखत नहीं किया था जिसके तहत 106 रिपब्लिकन सांसदों ने मिशिगन और तीन अन्य राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी थी। अमेरिकी उच्चतम न्यायालय (American Supreme Court) ने इस याचिका को खारिज कर दिया था। मिशेल ने कहा, ‘‘संसद के चुने गए सदस्य के तौर पर हम, चाहे राष्ट्रपति हो या कोई और, किसी के राजनीतिक हितों के संरक्षण के लिए नहीं बल्कि अमेरिका के संविधान की रक्षा करने की शपथ लेते हैं।”