Trump's threat to internet companies ... I will use the veto
File

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इंटरनेट कंपनियों (Internet Companies) को संरक्षण देने वाले उस कानून (Law) के खिलाफ वीटो (Veto) के इस्तेमाल की धमकी दी है, जो कंपनियों को उनके यूजर द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए जवाबदेह बनाने से बचाता है।

ट्रंप ने मंगलवार रात को ट्वीट कर 1996 ‘कम्युनिकेशंस डीसेंसी एक्ट’ (Communications Decency Act) की धारा 230 पर निशाना साधा। यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि किसी सोशल मीडिया मंच पर की गई किसी पोस्ट के कारण उसके साथ कुछ गलत हुआ है, तो वह इस धारा के कारण सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ मुकदमा नहीं कर सकता। ट्रंप ने धारा 230 को ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) एवं चुनाव (Elections) की अखंडता के लिए गंभीर खतरा” बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए यदि बहुत खतरनाक एवं अनुचित धारा 230 को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) के हिस्से के तौर पर पूरी तरह समाप्त नहीं किया जाता है, तो मुझे इस कानून के खिलाफ स्पष्ट रूप से वीटो का मजबूरन इस्तेमाल करना होगा।” सोशल मीडिया कंपनियां पिछले कई महीने से ट्रंप के निशाने पर हैं। ट्रंप का दावा है कि वे रूढ़ीवादी आवाजों के साथ भेदभाव करती हैं।