Typhoon Molave leads to lanslides in Vietnam, 35 killed, dozens missing

हनोई: वियतनाम (Vietnam) में तबाही मचाकर भीषण तूफान मोलावे (Typhoon Molave) बृहस्पतिवार को यहां से आगे बढ़ गया। अधिकारियों के मुताबिक यहां बीस साल में आया यह अब तक का सबसे प्रचंड तूफान था तथा इसके कारण कई जगहों पर भूस्खलन हुए, नावें डूब गई और लाखों लोगों के घरों की बिजली गुल हो गई।

सरकारी मीडिया के मुताबिक तूफान की चपेट में आकर कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई तथा 50 से अधिक लोग लापता हैं। बचावकर्ताओं का प्रमुख ध्यान देश के मध्य क्षेत्र के उन तीन गांवों पर हैं, जहां भूस्खलनों के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और ऐसी आशंका है कि 40 से अधिक लोग कीचड़ और मलबे में दबे हैं।

उप प्रधानमंत्री त्रिन्ह दिन्ह डंग उस स्थान पर गए जहां भूस्खलन हुआ था और सैनिक बुलडोजरों की मदद से मलबा हटा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से राहत एवं बचाव कार्य के लिए और सैनिक भेजने का आदेश दिया। मरने वालों में 12 मछुआरे हैं जिनकी नावें बुधवार को तूफान के कारण डूब गई थी। 14 अन्य मछुआरे लापता हैं। अधिकारियों का कहना है कि मृतक संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि कई स्थानों से जानमाल के नुकसान की अभी खबर नहीं मिल सकी है।