ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया इस्तीफा, सहयोगी को Kiss करते तस्वीर हुई थी वायरल

    लंदन. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक (UK Health Secretary Matt Hancock) को दफ्तर में अपनी सहयोगी को Kiss करने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि, सीसीटीवी फुटेज में हैनकॉक महिला सहकर्मी को किस करते हुए दिखाई दिए थे, जिसके बाद बवाल मच गया था। इससे पहले हैनकॉक पर कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगे थे। विवाद बढ़ने पर ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार बैकफुट पर आ गई थी। जिसके बाद मैट का इस्तीफा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने स्वीकार कर लिया।  

    न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक Downing Street ने  42 वर्षीय मैट हैंकॉक का इस्तीफा पत्र प्रकाशित किया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भेजे गये अपने इस्तीफे में हैंकॉक ने कहा है कि ‘इस महामारी में आम लोगों ने जितनी कुर्बानियां दी हैं, उनको देखते हुए अगर हम उनके साथ कुछ ग़लत करते हैं तो हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम उनके साथ ईमानदार रहें।’

    उनका इस्तीफा ब्रिटेन के ‘द सन’ अखबार द्वारा हैनकॉक और जीना कोलाडांगेलो की किस करते हुए तस्वीरें प्रकाशित करने के बाद आया, जिन्हें उन्होंने अपनी टीम में नियुक्त किया था। हैनकॉक पिछले महीने अपने कार्यालय में सहकर्मी को गले लगा रहे थे। शुरुआत में हैनकॉक ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था और कहा था कि मामला खत्म हो गया है। उन्होंने माफी भी मांगी थी।वहीं  कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों ने विरोध करते हुए कहा था कि मंत्री का व्यवहार सही नहीं था। उन्होंने यह भी कहा कि हैनकॉक ने उन्हीं नियमों की धज्जियां उड़ाईं, जिस कानून को उन्होंने बनवाने में मदद की थी।

    माना जा रहा है कि हैनकॉक का जाना बोरिस जॉनसन और उनकी सरकार के लिए एक नया झटका है। जॉनसन प्रशासन पिछले कुछ समय से लगातार कई विवादों से घिरा रहा है। भ्रष्टाचार, गुप्त वित्तीय व्यवस्था से लेकर सेक्स स्कैंडल तक कई तरह के विवाद पैदा हो चुके हैं. साथ ही यह नया विवाद स्वास्थ्य मंत्रालय के उन कोशिशों को झटका दे सकता है, जिसमें वह कोरोना महामारी के दौरान लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कह रहा है।

    ब्रिटिश अखबार में तस्वीरें प्रकाशित होने के बाद मैट हैनकॉक ने अपना टीकाकरण केंद्र जाने का दौरा भी रद्द कर दिया था। माना जा रहा है कि सीसीटीवी फुटेज छह मई की थी, जिससे जुड़ी तस्वीरें प्रकाशित होने के बाद बवाल मच गया।