Serum Institute fire on short circuit, revealed in high level investigation

Loading

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Gutares) ने पुणे (Pune) में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में आग (Fire) लगने की घटना और उसमें लोगों की जान जाने पर अफसोस जाहिर किया और उम्मीद जताई कि घटना की पूरी जांच की जाएगी।

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बृहस्पतिवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम घटना में लोगों की मौत से दुखी है एवं प्रभावित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। हमें उम्मीद है कि आग लगने के मामले की पूरी जांच होगी।” सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा कि आग की घटना से कोविशील्ड टीकों (Covishield Vaccine) का उत्पादन प्रभावित नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि पुलिस के अनुसार पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी परिसर की एक इमारत में बृहस्पतिवार को आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए ‘कोविशील्ड’ टीके का उत्पादन सीरम संस्थान के मंजरी केन्द्र में ही किया जा रहा है। जिस भवन में आग लगी वह सीरम इंस्टीट्यूट की निर्माणाधीन साइट का हिस्सा है और कोविशील्ड निर्माण इकाई से एक किमी दूर है, इसलिए आग लगने से कोविशील्ड के निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ा है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने कहा कि राज्य सरकार ने आग लगने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं।