UNICEF chief appeals to simplify intellectual property rights for production of Covid-19 vaccines

    संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) बाल एजेंसी यूनिसेफ (UNICEF) की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोरे ने कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) के उत्पादन के लिए बौद्धिक सम्पदा अधिकारों को सरल किए जाने की अपील की और कहा कि फिलहाल टीकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त आपूर्ति नहीं है। फोरे ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘‘वायरस से मुकाबला करने के लिए हमें अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के टीकाकरण की रणनीति पर काम करना चाहिए, लेकिन साथ ही हमें उस रणनीति पर भी अमल करना चाहिए, जो सभी के लिए टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करे।”

    उन्होंने कहा कि जिन सरकारों ने इस साल अपने सभी वयस्क देशवासियों के टीकाकरण के लिए आवश्यक खुराकों से अधिक खुराक हासिल करने के लिए करार किया है, उन्हें कोवैक्स को अतिरिक्त खुराकें तत्काल ऋण पर या दान देनी चाहिए, ताकि उन्हें सभी देशों में समान रूप से वितरित किया जा सके।

    फोरे ने सरकारों, कारोबारों एवं साझेदारों से बौद्धिक सम्पदा अधिकार (आईपीआर) धारकों की ओर से स्वेच्छा से एवं अग्रसक्रिय तरीके से लाइसेंस जारी किए जाने के माध्यम से आईपीआर को सरल बनाने समेत तत्काल कदम उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए बौद्धिक सम्पदा में छूट के अलावा अग्रसक्रिय साझेदारी और सहयोग की आवश्यकता है।