taliban-has-put-afghanistan-in-serious-crisis-un
File Photo

Loading

संयुक्त राष्ट्र: कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की पहली डिजिटल बैठक (Digital Meeting) मंगलवार को विश्व नेताओं के ‘रिकॉर्डेड भाषणों’ के साथ शुरू हुई। मंगलवार को भाषण देने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शामिल हैं जिनके देशों में क्रमश: महामारी से सर्वाधिक और दूसरे नंबर पर सर्वाधिक मौत हुई हैं।

सूची में चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) का भी नाम है जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) उत्पन्न हुआ। इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का नाम भी इस सूची में शामिल है जिन्होंने आनन-फानन में कोविड-19 टीका (Covid-19 Vaccine) विकसित करने का दावा कर कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं की त्योरियां चढ़ा दी हैं।

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सोमवार को हुए उद्घाटन सत्र के बाद बैठक का मुख्य कार्यक्रम यानि 193 सदस्य देशों के नेताओं के भाषण का कार्यक्रम मंगलवार को शुरू हुआ। विश्व निकाय की बैठकों में नेता पारंपरिक रूप से अपने देशों के लिए समर्थन मांगते हैं या प्रतिद्वंद्वियों की आलोचना करते हैं, लेकिन इस बार बैठक डिजिटल है और इस बार महामारी के मुद्दे पर ही जोर है जो दुनियाभर में 9,60,000 से अधिक लोगों की जान ले चुकी है।