Corona knocks again in China, high alert in Beijing after Covid-19 cases rise in Hebei
File

Loading

जिनेवा: अमेरिकी सरकार (American Government) के वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) पर आरोप लगाया कि वह कोरोना वायरस (Corona Virus) की जानवर से उत्पत्ति के संबंध में चीन (China) में अपनी जांच से जुड़ी जानकारी साझा नहीं कर रहा है।

अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अधिकारी गैरेट ग्रिस्बी ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अपने चीन मिशन में जांच को लेकर तय मानदंड को अन्य देशों से साझा नहीं कर रहा है। उन्होंने यह बयान संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की एक बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए दिया। यह बैठक एक हफ्ते तक चलेगी।

डब्ल्यूएचओ के चीन मिशन के मानदंडों के संदर्भ में ग्रिस्बी ने कहा, ‘‘मिशन के उद्देश्यों और जांच बिंदुओं के बारे में पारदर्शी तरीके से डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्यों के साथ चर्चा नहीं की।”

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ की चीन में कोरोना वायरस का प्रसार किस जानवर से हुआ इसका पता लगाने की योजना अटकी पड़ी है। वहीं कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि चीन अब भी इस मामले में चल रहे अनुसंधान की अहम जानकारी छिपा रहा है। दुनिया भर में अभी तक कोरोना वायरस के पांच करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और 12. 6 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।