US economy doing amazingly well: Trump

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था ‘आश्चर्यजनक’ तरीके से अच्छा काम कर रही है और रोजगारों की संख्या के मामले में अमेरिका रिकॉर्ड बनते देख रहा है। ट्रंप ने शनिवार को कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पूछे गए सवालों के जवाब में यह बात कही। अमेरिका में अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी जो 1948 के बाद से सर्वाधिक थी। अब 25 लाख नए रोजगार बढ़ने के साथ मासिक दर मई में घटकर 13.3 प्रतिशत हो गई। अमेरिका में मार्च और अप्रैल में करीब 2.2 करोड़ लोगों की नौकरियां चली गईं जब देश के अधिकतर हिस्सों में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा था। मई में कुछ कारोबार फिर से खुले और उन्होंने कर्मचारियों की भर्ती पुन: शुरू की।

ट्रंप ने रोजगार की संख्या को अपने प्रशासन के अच्छे कामकाज की पुष्टि करार दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अमेरिकी अर्थव्यवस्था आश्चर्यजनक तरीके से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। मैं कहूंगा कि जो संख्या सामने आ रही है वह रिकॉर्ड बनाने वाली है।” राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार और व्हाइट हाउस में आर्थिक सलाहकार परिषद के पूर्व अध्यक्ष केविन हासेट ने सीएनएन से कहा कि देश की अर्थव्यवस्था इतनी तेजी से सामान्य होने की तरफ लौट रही है जितना किसी ने सोचा भी नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस समय अर्थशास्त्रियों को विनम्र होना पड़ेगा तथा मानना होगा कि जब 17 राज्यों में क्रेडिट कार्ड से खर्च पिछले साल से अधिक हुआ है तो इसका मतलब है कि अर्थव्यवस्था वास्तव में बहुत तेजी से सामान्य हो रही है जितना मैंने सोचा भी नहीं था।” हासेट ने यह भी स्वीकार किया कि अगर कोरोना वायरस का दूसरा दौर आया तो अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। उन्होंने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का ध्यान बड़ी, सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था के निर्माण पर है जैसी अमेरिका में कभी होती थी।(एजेंसी)