(AP file photo)
(AP file photo)

विलमिंगटन (अमेरिका). अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने निर्वाचक मंडल द्वारा उनकी जीत पर मुहर लगाने के बाद अमेरिका के लोगों से कहा कि देश में ‘‘लोकतंत्र बरकरार रहा” (Democracy prevailed)। उन्होंने कहा कि देश को दिशा निर्देशित करने वाले सिद्धांतों की अवहेलना का प्रयास किया गया लेकिन यह कमजोर नहीं पड़ा।

डेलावेयर के विलमिंगटन में बाइडन ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान के आरोपों-प्रत्यारोपों और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के अपनी हार नहीं स्वीकारने को भूलकर अब अमेरिकी लोगों की सेवा करने का वक्त है। उन्होंने कहा, ‘‘पहले जो नहीं जानते थे , अब वे भी इससे वाकिफ हैं। अमेरिकी लोगों के दिलों में यह बात गहराई से बैठी है कि ‘लोकतंत्र बरकरार रहा है’।” बाइडन ने कहा, ‘‘सच की जीत हुई। आपके मतों की गणना (US Electoral College) हुई और आपके द्वारा चुने हुए नेता ही देश का नेतृत्व करेंगे।” बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद संभालने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रंप की कार्रवाई ने अमेरिका के मूल लोकतांत्रिक मूल्यों की अवहेलना की, यहां तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण भी प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा कि अमेरिका को दिशा निर्देशित करने वाले सिद्धांत हमेशा अक्षुण्ण बने रहेंगे। बाइडन ने कहा, ‘‘अमेरिका में जनता का शासन होता है और जनता ही किसी नेता को सत्ता की बागडोर संभालने का अधिकार देती है। अब हम जान चुके हैं कि सत्ता का दुरुपयोग करने वाले लोकतंत्र की रोशनी को बुझा नहीं सकते हैं।”(एजेंसी)