US Home Security Minister Alejandro Myorcas Accuses Trump, says - Immigration System Completely Demolished

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के गृह सुरक्षा मंत्री एलेजांद्रो मायोरकास ने सोमवार को आरोप लगाया कि देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी आव्रजन प्रणाली (US Immigration System) को ध्वस्त कर दिया और इसे ‘‘नए सिरे से पुन: बनाने में” समय लगेगा। पूर्ववर्ती ट्रंप सरकार ने अमेरिका में शरण मांगने वालों के लिए आव्रजन नियम कड़े कर दिए थे और अमेरिकी कर्मियों की रक्षा के लिए योग्यता के आधार पर आव्रजन प्रणाली की वकालत की थी।

    मायोरकास ने व्हाइट हाउस (White House) में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम पूर्ववर्ती प्रशासन की निर्दयता को एक व्यवस्थित, मानवीय एवं सुरक्षित आव्रजन प्रणाली के जरिए बदलने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहे हैं और हम इसे हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह मुश्किल है और इसमें समय लगेगा, लेकिन इस बात का भरोसा है कि हम यह कर लेंगे।”

    गृह सुरक्षा मंत्री ने संसद में पारित मानवीय कानूनों को लागू करने में पर्याप्त सुविधाओं के ‘‘अभाव” की बात की। उन्होंने कहा, ‘‘पूरी प्रणालियां एक दिन या कुछ सप्ताह में नहीं बन जातीं। संक्षेप में कहें, तो पूर्ववर्ती प्रशासन ने हमारे देश की आव्रजन प्रणाली को पूरी तरह नष्ट कर दिया। जब मैंने 27 दिन पहले पदभार संभाला, तो पाया कि हमारे पास संसद में वर्षों पहले पारित मानवतावादी कानूनों को लागू करने के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं हैं। हमारे पास इन कानूनों को लागू करने के लिए कर्मी, नीतियां, प्रक्रियाएं या प्रशिक्षण नहीं है। सच कहूं, तो पूरी प्रणाली ध्वस्त हो चुकी है।”

    इससे एक दिन पहले ही ट्रंप ने फ्लोरिडा में एक कार्यक्रम में आरोप लगाया था कि बाइडन प्रशासन ने सीमाओं को अवैध प्रवासियों के लिए खोलकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।