Cambridge University is also in race to prepare Corona Vaccine
Representative Picture

    वाशिंगटन. अमेरिका (US) की एक शीर्ष सांसद ने अफ्रीकी देशों को कोविड-19 रोधी टीके (Covid-19 Vaccine) भेजने के लिए भारत की प्रशंसा की। बृहस्पतिवार को ‘हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी’ की चर्चा के दौरान अफ्रीका में टीके भेजने के भारत के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए सांसद कैरेन बास ने कहा, ‘‘भारत ने अफ्रीका के 30 अन्य देशों को टीके उपलब्ध कराए हैं।”

    कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद बास ने कहा, “हालांकि, ऐसी खबरें हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) महाद्वीप को एस्ट्राजेनेका कोविड​​-19 टीके के भारी निर्यात को निलंबित कर रहा है, फिर भी उन्होंने मानवता में अच्छी आस्था दिखाई है।” उन्होंने हाल ही में अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) से मुलाकात का भी जिक्र किया।

    उन्होंने कहा कि भारत ने अन्य देशों के साथ बोत्सवाना को भी कोविड-19 के 30,000 टीके भेजे। ‘सीनेट फॉरेन रिलेशन्स कमेटी ऑन डेमोक्रेसी इन लैटिन अमेरिका एंड कैरिबियन’ की अन्य सुनवाई के दौरान, महासचिव लुइस अल्माग्रो (Luis Almagro) ने क्षेत्र में भारत के इसी तरह के कदमों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “कुछ देशों ने, उदाहरण के लिए, भारत ने कैरेबियाई देशों को कई दान दिए हैं। बेशक, इससे कई देश उनके आभारी हैं।” भारत अब तक 70 से अधिक देशों को कोविड-19 टीकों की छह करोड़ से अधिक खुराकें भेज चुका है।(एजेंसी)