US police officer accused of spying Tibetans for China

न्यूयॉक्र: अमेरिका (America) में एक पुलिस अधिकारी (Police Official) पर चीन (China) के अवैध एजेंट के तौर पर काम करने का आरोप लगाया गया है। अमेरिकी प्राधिकारियों ने न्यूयॉर्क शहर (Ne York City) के पुलिस अधिकारी एवं तिब्बती (Tibet) मूल के बैमादाजिए आंगवान (33) पर चीन सरकार के लिए अमेरिका में तिब्बती स्वतंत्रता आंदोलन के समर्थकों की जासूसी करने का आरोप लगाया है।

आंगवान को सोमवार को गिरफ्तार किया गया और उस पर चीन के अवैध एजेंट के तौर पर काम करने, झूठे बयान देने और आधिकारिक कार्रवाई को बाधित करने समेत कई आरोप लगाए गए हैं। यदि आंगवान पर आरोप साबित हो जाते हैं, तो उसे अधिकतम 55 साल की कैद की सजा सुनाई जा सकती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल जॉन डेमेर्स ने कहा कि लगाए गए आरोपों में कहा गया है कि चीन सरकार ने अमेरिकी नागरिक एवं अमेरिका के सबसे बड़े कानून प्रवर्तन विभाग के सदस्य आंगवान को भर्ती किया और उसे खुफिया जानकारी मुहैया कराने का आदेश दिया।

अमेरिका के कार्यवाहक अटॉर्नी सेथ डुचार्मे ने कहा कि आंगवान ने न्यूयॉर्क पुलिस अधिकारी के तौर पर ली गई शहर के नागरिकों की रक्षा और सेवा करने की शपथ तोड़ी और चीन सरकार को न्यूयॉर्क इलाके में चीनी नागरिकों की गतिविधियों की सूचना दी तथा अमेरिका में तिब्बती समुदाय के बीच खुफिया स्रोत विकसित किए।