US Defense Minister Lloyd Austin to visit India next week

वाशिंगटन. अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने रक्षा मंत्री के तौर पर जनरल (सेवानिवृत्त) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) के नाम की पुष्टि की है। पेंटागन का शीर्ष पद संभालने वाले वह पहले अफ्रीकी अमेरिकी (African American) व्यक्ति हैं। सीनेट में 93 मत ऑस्टिन के पक्ष में जबकि दो मत उनके विरोध में पड़े, इसके साथ ही सीनेट ने उनके नाम की पुष्टि कर दी।

इसके शीघ्र बाद उन्हें वाशिंगटन हेडक्वॉटर्स सर्विसेज (Washington Headquarters Services) के कार्यवाहक निदेशक टॉम मुइर (Tom Muir) ने शपथ दिलाई और फिर ऑस्टिन को खुफिया सूचनाओं से अवगत करवाया गया। उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) अगले सप्ताह ऑस्टिन को एक समारोह में परंपरागत तरीके से पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने ऑस्टिन के नाम की पुष्टि के लिए सीनेट का शुक्रिया अदा किया।

इसके बाद ऑस्टिन ने ट्वीट किया, ‘‘ देश के 28वें रक्षा मंत्री के तौर पर सेवा देना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है। मैं इस पद को संभालने वाला पहला अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति बनकर खास तौर पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। चलिए काम शुरू करते हैं।” लॉयड जे. ऑस्टिन 41 वर्षों के अपने करियर में सेना के बड़े पदों पर रहे और नस्लवादी बाधाओं को पार करते हुए यहां तक पहुंचे हैं। ऑस्टिन 2016 में सेना के चार सितारा जनरल के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।(एजेंसी)