US stopped import of seafood from the Chinese company after learning workers were being treated as slaves

    वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार (US Government) ने उस चीनी कंपनी (Chinese Companies) से सीफूड (Seafood) के आयात (Import) पर शुक्रवार को रोक (Ban) लगा दी, जिस पर चालक दल के सदस्यों को गुलाम (Slaves) की तरह काम करने के लिए विवश करने का आरोप है जिसके चलते पिछले साल कई इंडोनेशियाई मछुआरों (Fishermen) की मौत हुई।

    सीमा शुल्क तथा सीमा संरक्षण विभाग ने कहा कि वह डालियन ओशियन फिशिंग के 30 से अधिक जहाजों से जुड़े किसी भी आयात पर तत्काल रोक लगाएगा। वह अमेरिका के उस कानून के तहत यह रोक लगाएगा जिसमें ऐसे उत्पाद पर पाबंदी लगाने का प्रावधान है जिनका उत्पादन गुलाम जैसी स्थितियों में काम कर रहे श्रमिकों ने किया है।

    गृह मंत्री एलेजांद्रो मेयरकास ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम जबरन मजदूरी से उत्पादित किसी भी वस्तु को स्वीकार नहीं करेंगे।” इंडोनेशियाई सरकार ने मई 2020 में इस कंपनी पर उसके मछुआरों के साथ ‘‘अमानवीय” बर्ताव करने का आरोप लगाया था। उसने कहा कि उसके दर्जनों मछुआरों को एक दिन में 18 घंटे तक काम करने के लिए विवश किया गया और उन्हें कोई मेहनताना भी नहीं दिया या पहले से तय राशि से कम वेतन दिया। उसने आरोप लगाया कि इन परिस्थितियों में काम करते हुए बीमार होने के कारण कम से कम तीन मछुआरों की मौत हो गई।