कोरोना के खतरे को ट्रंप ने बताया कम, छिड़ी डॉ एंथनी फाउची से जंग

Loading

वाशिंगटन. अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण और मौत के बढ़ते मामलों के बाद व्हाइट हाउस अपने सबसे भरोसेमंद कोरोना वायरस विशेषज्ञ को अलग-थलग करने की दिशा में काम कर रहा है। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अर्थव्यवस्था को गति देने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के बीच उनका प्रशासन इस खतरे को कम आंक रहा है। अमेरिका को लेकर दुनिया भर में चिंता बढ़ गई हैं जहां कुछ वक्त पहले तक कम हो रहे वायरस के मामले अचानक फिर से बढ़ने लगे हैं। हालांकि, ट्रंप का कहना है कि 1,35,000 अमेरिकियों की जान लेने वाली वैश्विक महामारी की गंभीरता को आलोचक बढ़ा-चढ़ा कर बता रहे हैं ताकि उनके पुनर्निर्वाचन की संभावना को प्रभावित किया जा सके। ट्रंप ने टीवी कार्यक्रम “लव कनेक्शन” के प्रस्तुतकर्ता रहे चक वुलरी के एक पोस्ट को रिट्वीट किया जिसमें दावा किया गया कि, “हर कोई कोविड-19 के बारे में झूठ बोल रहा है।” 

वुलरी के ट्वीट में न सिर्फ मीडिया पर हमला बोला गया बल्कि रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) और डॉक्टरों को भी निशाना बनाया गया जिनपर ‘‘हमें विश्वास करने के लिए कहा जाता है।” वुलरी ने कहा, “मेरे विचार में यह सबकुछ चुनाव के बारे में है और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने से रोकने के लिए है।” ठीक इसी वक्त, राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगियों ने देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, डॉ एंथनी फाउची के खिलाफ हमले बढ़ा दिए हैं। वायरस के खिलाफ चेतावनी दिए जाने के कारण फाउची को व्हाइट हाउस लगातार दरकिनार कर रहा है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जारी प्रयासों के बीच यह बेहद अप्रिय संदेश है जो ट्रंप को नागवार गुजर रहा है। पिछले हफ्ते फाउची ने वायरस की गंभीरता को लेकर ट्रंप की टिप्पणी का विरोध किया था।

जहां ट्रंप लगातार कह रहे हैं कि उन्होंने वैश्विक महामारी के खिलाफ बहुत अच्छा काम किया है वहीं फाउची का कहना है कि, “एक देश के तौर पर, जब आप अन्य देशों से तुलना करते हैं तो मुझे नहीं लगता कि आप कह सकते हैं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं। मेरा मतलब है कि हम अच्छा नहीं कर रहे हैं।” बाद में ट्रंप ने कहा था कि, “फाउची ने बहुत सी गलतियां की हैं।” उन्होंने चीन से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने तथा मास्क के प्रयोग पर मार्गदर्शन विकसित करने को लेकर फाउची की असहमति की ओर इशारा किया। हालांकि, फाउची पर ट्रंप को अब भी भरोसा है या नहीं, यह पूछे जाने पर व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा था कि ट्रंप को उनपर भरोसा है।(एजेंसी)