'Vande Bharat Mission': India to operate 2 more flights to China
File

बीजिंग: वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत कोविड-19 (Covid-19) लॉकडाउन (Lockdown) के कारण फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत (India) 23 और 30 अक्टूबर को दिल्ली (Delhi) से चीन (China) के शहर ग्वांगझू के लिए दो उड़ानें संचालित करने की योजना बना रहा है।

भारतीय दूतावास द्वारा मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एअर इंडिया (Air India) 23 और 30 अक्टूबर को ग्वांगझू-दिल्ली के लिए दो उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है। विमानन कंपनी द्वारा तय किराया का भुगतान करके इनके लिए टिकट खरीदे जा सकते हैं। इन उड़ानों से वैध वर्किंग वीजा धारक चीन जा सकते हैं और वापसी में विमान घर वापसी के इच्छुक भारतीयों को लेकर आएगा।

भारत ने वंदे भारत मिशन के तहत चीन से अभी तक पांच उड़ानें संचालित की हैं। पिछली पांचों उड़ानें शंघाई, ग्वांगझू और निंग्बो से संचालित हुई थीं। भारत ने इस साल फरवरी में तीन विशेष उड़ानों के जरिए वुहान में फंसे भारतीय छात्रों को भी निकाला था।

विज्ञप्ति के अनुसार, भारत जाने के इच्छुक लोगों को भारत सरकार के सभी प्रोटोकॉल का पालन करने का राजीनामा देना होगा। इसमें सात दिन के लिए सशुल्क संस्थागत पृथक-वास और सात दिनों का अनिवार्य गृह पृथक-वास शामिल है।