अश्वेत व्यक्ति को पीटती पुलिस के वीडियो ‘‘हमें शर्मसार” करते हैं: मैक्रों

पेरिस. फ्रांस (French) के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macronm) ने कहा कि एक अश्वेत व्यक्ति को पीटते हुए पुलिस के जो वीडियो सामने आए हैं वे ‘‘हमें शर्मसार”( Shame us) करते हैं, साथ ही उन्होंने पुलिस(Police ) के द्वारा और पुलिस के खिलाफ दोनों की तरीकों की हिंसा की निंदा की। मैक्रों ने सरकार से ‘‘फ्रांस और उसकी रक्षा करने वालों के बीच भरोसे की उस कड़ी को मजबूत करने, जो उनके बीच स्वाभाविक तरीके से होनी चाहिए, के लिए सरकार से तत्काल प्रस्ताव पेश करने की मांग की।

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को एक वीडियो सामने आया जिसमें काफी दिन पहले संगीत निर्देशक माइकल ज़ेस्लर के साथ मारपीट होती दिखाई दे रही है। इसमें मंगलवार को पेरिस प्लाजा से पुलिस आव्रजकों को बेरहमी से निकालती हुई भी दिखाई दे रही है। ये घटनाएं नए सुरक्षा कानून को ले कर उठे विवाद के बीच सामने आई हैं। कानून का एक अनुच्छेद पुलिस अधिकारियों की तस्वीरें उन्हें नुकसान पहुंचाने के इरादे के साथ प्रकाशित करने को जुर्म की श्रेणी में लाता है।

Video Courtesy: Loopsider

नागरिक स्वतंत्रता समूहों और पत्रकारों को चिंता है कि इस कदम से पुलिस बर्बरता की बातें सामने नहीं आ पाएंगी और उन्हें इसके लिए कभी दंडित नहीं किया जा सकेगा। देश में शनिवार को लोग प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। मैंक्रों ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह पुलिस के द्वारा और पुलिस के खिलाफ दोनों ही प्रकार की हिंसा को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा,‘‘गणतंत्र (फ्रांस) के मूल्यों से समझौता नहीं हो सकता।'(एजेंसी)