Viral Video: Astonishing construction speed in China, 10 storey building hardened in 28 hours, watch video
Screengrab: BROAD Group Video

    बीजिंग: एक इमारत (Building) का निर्माण (Develop) करने में अक्सर सालों लग जाते हैं। कई बार इमारत को महज़ खड़ा करने में महीनों का समय लग जाता है। लेकिन इससे उलट चीन (China) के चांग्शा (Changsha) में एक बिल्डिंग को महज़ एक दिन से कुछ घंटे अधिक के समय में बना दिया गया। इस 10 मंज़िला बिल्डिंग का निर्माण कंपनी ब्रॉड ग्रुप ने सिर्फ 28 घंटे और 45 मिनट में एक 10-मंजिला आवासीय भवन का निर्माण करके इंटरनेट को हिला कर रख दिया है। इस निर्माण कार्य की गति का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहा है। 

    CNN की एक रिपोर्ट मुताबिक, ब्रॉड ग्रुप चीन के चांग्शा में 28 घंटे 45 मिनट में 10 मंजिला अपार्टमेंट बिल्डिंग बनाई है। वैसे बताया जा रहा है कि, बिल्डिंग को खड़ा करने में पूर्व-निर्मित निर्माण प्रणालियों की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें भवन का निर्माण छोटे स्व-निहित मॉड्यूलर इकाइयों को इकट्ठा करके किया जाता है।

    Video Source: BROAD Group 

    इस तकनीक में कंटेनर-आकार की पूर्व-निर्मित इकाइयों को निर्माण स्थल पर ले जा कर, जोड़ा जाता है जिसके बाद बोल्ट फिक्सिंग किया जाता है और पूरी तरह से एक निर्मित बिल्डिंग को बना लिया जाता है। बिल्डिंग तैयार होने के बाद इसमें बिजली और पानी कनेक्शन जोड़े जाते हैं। जिसके बाद इसे रहवासियों को रहने के लिए सौंप दिया जाता है।

    इंटरनेट पर वायरल हुए इस निर्माण के 4 मिनट 52-सेकंड के वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तेज़ी के साथ इस बिल्डिंग को तैयार कर लिया गया। वीडियो में बिल्डिंग बनाने वाले ग्रुप ने बताया है कि, यह एक “बेहद सरल ऑनसाइट इंस्टॉलेशन” था, बोल्ट फिक्सिंग कर लें और पानी और बिजली को कनेक्ट करें और बिल्डिंग तैयार है।”