White House rejects Putin's response to US arms control proposal

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और कई वरिष्ठ अधिकारियों के कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने के बाद कोविड-19 (Covid-19) के दिशा-निर्देशों के तहत उनके सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए वाशिंगटन डी.सी. (Washington DC) के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व्हाइट हाउस (White House) से कोई सम्पर्क नहीं कर पा रहे हैं।

वाशिंगटन की मेयर मुरियल बोसर ने कहा, ‘‘ हमने व्हाइट हाउस से राजनीतिक और जन स्वास्थ्य समेत कई स्तरों पर सम्पर्क करने की कोशिश की।” उन्होंने बताया कि डी.सी. स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि व्हाइट हाउस पहुंचे तो उनकी बहुत ही सरसरी बातचीत हुई।

संवादहीनता डी. सी. सरकार के लिए एक बाधा बन गई है, जिसने अभी तक अनिवार्य एहतियाती कदमों को उठा वायरस को फैलने से रोकने का काम किया है। बोसर ने हालांकि इस बात को सोमवार को स्वीकार किया कि व्हाइट हाउस अधिकारी मौजूदा स्थिति की वजह से काफी व्यस्त हैं।

वहीं, नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर डी.सी. के एक अधिकारी ने बताया कि व्हाइट हाउस अधिकारियों ने डी.सी स्वास्थ्य विभाग को किसी संक्रमित व्यक्ति की कोई जानकारी नहीं दी है, जिससे संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान और पृथक-वास जैसी आवश्यक प्रक्रियाएं शुरू की जाएं। अधिकारी ने बताया कि उनसे सम्पर्क करने की कई कोशिशें की गईं। गौरतलब है कि बोसर सरकार और ट्रम्प प्रशासन के बीच मतभेद कोई नई बात नहीं है। दोनों पहले भी कई मुद्दों पर आमने-सामने आ चुके हैं।