’इस’ पाकिस्तानी गेंदबाज को दानिश कनेरिया ने ये क्या कह दिया ? शाहीन शाह अफ़रीदी को तगड़ा तमाचा

    विनय कुमार

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) फ़िलहाल अपने प्रशंसकों और क्रिक्रेट पंडितों के निशाने पर है। वजह है उसका खराब फाॅर्म जो टीम मैनेजमेंट के लिए भी एक चिंता का विषय बन गया है।

    कल, यानी बीते मंगलवार को पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ ‘रॉयल लंदन सीरीज’ (Royal London Series England vs Pakistan ODI 2021) के तीसरे और अंतिम मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 331 रन बना डाले, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाज इस विशाल लक्ष्य तक पहुंचने से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रोकने में नाकाम रहे।

    लिहाजा, इंग्लैंड ने इस विराट टारगेट को चेज़ करते हुए मैच 3 विकेट से जीत लिया और 3 मैचों की इस सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इस सीरीज में शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कई पूर्व खिलाड़ियों ने टीम की खामियां गिनानी शुरू कर दीं। इस कड़ी में दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) भी हैं। उनके निशाने पर पाकिस्तान के गेंदबाज रहे।

    दानिश कनेरिया ने युवा बाॅलर को दी गाली

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम का गेंदबाजी विभाग इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में पूरी तरह से फ्लाॅप रहा। 21 साल के शाहीन शाह अफरीदी ,(Shaheen Shah Afridi) ने 10 ओवर की गेंदबाजी की और 78 रन लुटाए, लेकिन उनकी झोली में एक विकेट भी नही आया, जो हार की खास वजह में से एक रहा।

    दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने अपने यूट्यूब चैनल पर शाहीन शाह अफ़रीदी पर बरसते हुए कहा, “शाहीन शाह अफरीदी…’घंटे’ का तेज गेंदबाज़। जिस तरह से विंस (Vince), ग्रेगरी (Gregory) और साल्ट (Salt) ने उसको पीटा है, ऐसे में तो उसको खुद पर शर्म आनी चाहिए। सबसे पहले उसे अपना व्यवहार (behaviour) सुधारना होगा। आपके पास पाकिस्तान (Pakistan) के लिए खेलना शुरू करने के बाद शायद ही कोई वक्त हो और आप एक स्टार बनना चाहते हैं। जब आप अपने सीनियर (Senior Cricketers) का सम्मान नहीं करते हैं तो ऐसा ही होता है।”

    पाकिस्तान क्रिकेट का भविष्य संकट में !

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की मुख्य टीम के कई धुरंधर खिलाड़ी कोरोना की वजह से क्वारंटीन कर दिए गए। जिसके बाद आनन-फानन में ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (England and Wales Cricket Board ECB) ने बेन स्टोक्स (Ben Stokes Captain England Cricket Team) युवा और नए खिलाड़ियों की नई टीम खड़ी कर दी। और, उसी नई टीम ने पाकिस्तान को इस सीरीज में धो डाला।

    हालांकि, दानिश कनेरिया को लगता है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से खास तौर पर गेंदबाजों की गेंदबाजी में धार नहीं थी। और, गेंदबाजों की बेअसर बोलिंग की वजह से समूची सीरीज में पाकिस्तान की हार हुई। इसी बात को लेकर उनका मानना है कि ये स्वीकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह पाकिस्तान क्रिकेट के भविष्य के लिए चिंता का विषय है। 

    गौरतलब है कि, तीसरे मैच में इंग्लैंड 165 रनों पर 5 विकेट को चुका था, लेकिन उनके लोअर मिडल ऑर्डर ने बेहतरीन खेल दिखाया। जेम्स विंस (James Vince) ने शानदार शतक ठोका, जिससे पटरी से उतरती इंग्लैंड की टीम को नई ऊर्जा और नया जीवन मिला और टीम इसे आगे ले गई। शानदार बल्लेबाजी और विशाल स्कोर के बावजूद पाकिस्तान मेजबान इंग्लैंड की टीम से क्लीन स्वीप से बचने का कोई रास्ता नहीं ढूंढ पाया और खाली हाथ मलता रह गया।

    टीम की बर्बाद का सबब बन रहे खिलाड़ी

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने कहा, “ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की B-Team इंग्लैंड की A-Team के खिलाफ खेल रही थी और उन्हें बेरहमी से पीटा गया। कहां गया पाकिस्तान (Pakistan) का प्रदर्शन ? इसमें कोई शक नहीं कि बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने अपनी फॉर्म हासिल कर ली है, लेकिन गेंदबाजी (bowling) का क्या ? इतना बुरा प्रदर्शन। न तो वे अच्छी बोलिंग कर सकते हैं, और न ही अच्छी फील्डिंग (Fielding) कर कैच ले सकते हैं। वे क्रिकेट खेल भी क्यों रहे हैं ? वे पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) को बर्बाद करने के लिए क्यों तैयार हैं ?”