When some countries took unfair advantage of the epidemic, we provided medical aid: India

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) पर परोक्ष हमला करते हुए भारत (India) ने सोमवार को कहा कि कुछ देश जब आतंकवाद (terrorism) को अपने समर्थन को बढ़ावा देकर और आक्रामक नीतियां अपनाकर कोविड-19 (Covid-19) का अनुचित लाभ उठाने में ‘‘व्यस्त” हैं तब नई दिल्ली (New Delhi) ने महामारी के लिहाज से संवेदनशील देशों को तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित किया है।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष की तीसरी वर्षगांठ से संबंधित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कोष की स्थापना 2017 में हुई थी और इसके माध्यम से अब तक 48 देशों में 59 परियोजनाओं में मदद की जा चुकी है।

तिरुमूर्ति ने कहा कि जब कुछ देश विभाजक गलत सूचना के प्रसार तथा आतंकवाद को और अधिक समर्थन देकर एवं आक्रामक नीतियां अपनाकर कोविड-19 का अनुचित लाभ उठाने में व्यस्त हैं, तब भारत महामारी के लिहाज से संवेदनशील देशों की तत्काल सहायता के लिए सामने आया है और उन्हें चिकित्सा आपूर्ति सहित अन्य मदद कर रहा है। उन्होंने चीन और पाकिस्तान का नाम नहीं लिया, लेकिन आतंकवाद और आक्रामक नीतियों के उल्लेख से इन दोनों देशों की तरफ इशारा स्पष्ट दिखा। (एजेंसी)