Which country is thinking on building a memorial in memory of the victims of 26/11 Mumbai attack, know ...

ऐलात (इजराइल): इजराइल (Israel) का दक्षिणी तटवर्ती शहर ऐलात अमेरिका (America) में 11 सितंबर को हुए आतंकवादी हमले (Terror Attack) के पीड़ितों की तरह मुंबई (Mumbai) में 26 नवंबर को हुए आतंकवादी हमले के पीड़ितों की याद में एक चौक बनाने पर विचार कर रहा है।

मुंबई में 2008 में आतंकवादी हमले के दौरान यहूदियों के उपासना स्थल चबाड हाउस को भी निशाना बनाया गया था। पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने चार दिनों तक मुंबई में भारी तबाही मचायी थी। चबाड हाउस (Chabad House) में छह यहूदियों समेत मुंबई में कम से कम 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

ऐलात में प्रवासी यहूदियों के लिए सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने पीटीआई को बताया, ‘‘हमने मुंबई हमलों के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से बात की है। मेयर ने कहा कि वह उस समिति में है जो चौक और चौराहे आदि की स्थापना, नामकरण के संबंध में फैसला करती है । उन्हें मदद कर काफी खुशी होगी।”

प्रतिनिधियों ने कहा, ‘‘इसके अलावा, मेयर ने भारत-इजराइल मैत्री चौक या महात्मा गांधी चौक भी स्थापित करने का सुझाव दिया जहां मुंबई हमले के पीड़ितों की याद में शिला लगायी जा सकती है ।”

शहर में चबाड मूवमेंट का सिनेगॉग, चबाड हाउस में हमले में मारे गए छह यहूदियों की याद में एक पट्टिका भी लगाने पर विचार कर रहा है । सितार आर्गेनाइजेशन ने बताया, ‘‘सिनेगॉग के प्रवेशस्थल पर एक पट्टिका लगायी जाएगी। ” पिछले सप्ताह बीरसेबा शहर में चबाड हाउस ने मुंबई हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था।