WHO also considered India's iron, praised PM Modi' leadership in battle with Corona

मुंबई: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में कई देशों की सहायता के लिए आगे आए भारत की प्रशंसा विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) ने भी की है। डब्ल्यूएचओ चीफ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने शनिवार को ट्वीट करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) धन्यवाद करते हुए घेब्रेयसस ने लिखा, “धन्यवाद भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी। वैश्विक COVID19 प्रतिसाद और आपके निरंतर समर्थन के लिए। अगर हम इस तरह साझा कदम उठाएं तो इस वायरस को रोक सकते हैं और कई जीवन बचा सकते हैं।”

इससे पहले, बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Prime Minster Shaikh Hasina) ने अपने देश को उपहार के रूप में कोविड-19 रोधी टीके की (Covid-19 Vaccine) 20 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध कराने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का धन्यवाद व्यक्त किया था। भारत ने गुरुवार को भारत में बनीं ‘कोविडशील्ड’ वैक्सीन (Covishield Vaccine) की 20 लाख से अधिक खुराक औपचारिक रूप से बांग्लादेश को सौंपीं। 

भारत अब तक भारत बीते कुछ दिन में अपने यहां बने कोविड-19 टीकों की खेप भूटान (Bhutan), मालदीव (Maldives), नेपाल (Nepal), बांग्लादेश (Bangladesh), म्यामां (Myanmar), मॉरीशस (Mauritius) और सेशेल्स (Seychelles) को मदद के रूप में भेज चुका है। सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को को ये टीके व्यावसायिक आपूर्ति के रूप में भेजे जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि, कोरोना वायरस संकट से लड़ाई के लिए और पूरी मानवता की भलाई के लिए भारत की टीका उत्पादन और विरतण क्षमता का उपयोग किया जाएगा।